LPG उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, कल से 300 रुपये सस्ता मिलेगा सिलेंडर, उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LPG Subsidy News: अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होने वाली है। इस फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन से काफी सारे नियमों में बदलाव होने वाला है। बता दें ये नियम पीएम उज्जवला स्कीम से जु़ड़ा हुआ है।

असल में पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों के फाइनेंशियल ईयर 2024-2025 के दौरान एलपीजी सिलेंडर में 300 रुपये की छूट प्राप्त होगी। ये छूट 31 मार्च 2024 तक के लिए है। लेकिन हाल ही में सरकार ने इस राहत को 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया है। ये नए फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन यानि कि अप्रैल 2024 से ही लागू किया जाएगा।

इतने सिलेंडर पर मिलेगी छूट

बता दें गैस उपभोक्ताओं को 1 साल में 12 सिलेंडर मिलते हैं। इसके तहत 300 रुपये प्रति सिलेंडर की छूट दी जाती है। सब्सिडी सीधे पात्र लोगों के बैंक खाते में जमा की जाती है।

इस प्रकार साधारण ग्राहकों के मुकाबले पीएम उज्जवला स्कीम को सिलेंडर 300 रुपये कम में मिलता है। जानकारी के लिए बता दें इस फाइनेंशियल ईयर 2024 से 2025 के लिए सरकार का कुल खर्च 12 हजार करोड़ रुपये का होगा।

कब शुरु हुआ योजना

सरकार के द्वारा गरीब लोगों को ध्यान में रखकर इस स्कीम को शुरु किया था। इस स्कीम के 1 मार्च 2024 तक 10.27 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी हैं। बता दें देश अपनी एलपीजी की जरूरतों को करीब 60 फीसदी आयात करता है।

इतने रुपये सस्ता हुआ था सिलेंडर

वहीं बीते 8 मार्च को केंद्र सरकार ने महिला दिवस से मौके पर एलपीजी सिलेंडर को 100 रुपये सस्ता कर दिया था। इस छूट के साथ में अब देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये में मिल रहा है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App