LPG ग्राहकों की लगी लॉटरी, 12 सिलेंडर मिलेगी बंपर सब्सिडी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LPG Cylinders Subsidy: केंद्र सरकार के द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगाम लगाने की पूरी कोशिश की जा रही है। इसके साथ में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को काफी कंट्रोल किया जा रहा है। एलपीजी की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए तरह-तरह की तरकीबन निकाली जा रही हैं।

सरकार इस समय पीएम उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी जा रही है। अक्टूबर 2023 में इसे बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है। ये सब्सिडी हर साल 12 एलपीजी सिलेंडर पर दी जाती है।

आपको बता दें अप्रैल 2024 से मार्च 2025 तक करोड़ों लोगों को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाएगी। ये सब्सिडी 300 रुपये की होगी और केवल 12 सिलेंडर पर ही इसका लाभ प्राप्त होगा। इसका लाभ लेने के लिए उज्जवला स्कीम से जुड़े रहना काफी जरुरी है। जानकारी के लिए बता दें उज्जवला स्कीम के तहत 9 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।

जानें पूरी डिटेल

आपको बता दें बीते मार्च महीने में केंद्र सरकार के द्वारा उज्जवला स्कीम के तहत गरीब महिलाओं को 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी में इजाफा करने का ऐलान किया था। ये सब्सिडी पहले मार्च 2024 तक के लिए थी। जिसको बढ़ाकर मार्च 2025 तक कर दिया गया है। सब्सिडी का पेमेंट सीधे लाभार्थियों के बैेंक खाते में किया जाता है।

जानें कब मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सराकर के द्वारा मई 2022 में उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी दी जाती थी। अक्टूबर 2023 में इसको बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है। ये सब्सिडी पूरे 12 सिलेंडर पर मिलती है। सरकार के इस कदम से 10 करोड़ परिवारों को लाभ होगा।

साल 2016 में हुआ योजना की शुरुआत

जानकारी के लिए बता दें सरकार के द्वारा ग्रामीण और वंचित परिवारों को खाना पकाने का स्वच्छ ईधन गैस पेश कराने के लिए गरीब घरों की महिलाओं को बिना किसी जमा के एलपीजी कनेक्शन देने के लिए पीएम उज्जवला स्कीम की शुरुआत की गई थी। लाभार्थियों को गैस कनेक्शन फ्री में दिए गए हैं लेकिन गैस सिलेंडर भरवाने के लिए पैसा देने होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App