Post Office स्कीम के तहत मिलती है लोन सुविधा, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Sanjay

Post Office: पोस्ट ऑफिस में कई तरह की योजनाएं चलती हैं. जिसमें अलग-अलग निवेश सुविधाओं के साथ-साथ अलग-अलग ब्याज दरें भी प्रदान की जाती हैं। यहां हम आवर्ती जमा योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं।

जिसमें आपको योजना में लोन की सुविधा भी मिलती है. इसके साथ ही आपको तिमाही चक्रवृद्धि ब्याज की सुविधा भी दी जाती है. फिलहाल इस योजना में निवेश पर ब्याज दर 6.7 फीसदी है. इस योजना की पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

डाकघर आवर्ती जमा योजना

जिन लोगों को निवेश के साथ-साथ लोन सुविधा की भी जरूरत है। उनके लिए पोस्ट ऑफिस की आवर्ती जमा योजना काफी बेहतर हो सकती है. इस योजना में सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खोलने की सुविधा है.

इसके साथ ही इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह की सुविधा है और 10 के गुणक में निवेश किया जा सकता है. इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. फिलहाल ब्याज दर 6.7 फीसदी लागू है.

आवर्ती जमा पर ऋण सुविधा

यदि आपने आवर्ती जमा में निवेश किया है। इसमें आप 12 किश्तें जमा कर चुके हैं. और अगर आपने खाता बंद नहीं किया है तो आप निवेश राशि का 50 फीसदी तक लोन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

और इसमें आपके द्वारा लिया गया लोन एकमुश्त या मासिक किश्तों के रूप में जमा किया जा सकता है। अगर आप मैच्योरिटी तक लोन नहीं चुकाते हैं तो मैच्योरिटी पर लोन और ब्याज की रकम काट ली जाती है.

परिपक्वता और निकासी नियम

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश कर रहे हैं तो निकासी के कुछ नियम हैं। इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। जिसमें इसे 5 साल के लिए आगे भी बढ़ाया जा सकता है. हालाँकि, यदि आपने मैच्योरिटी के बाद खाता बढ़ाया है, तो आप इसे कभी भी बंद कर सकते हैं।

लेकिन मैच्योरिटी से पहले खाता बंद करने पर कुछ नियम लागू होते हैं. अगर आपने आरडी में निवेश किया है और 3 साल पूरे हो गए हैं तो खाता बंद किया जा सकता है। लेकिन अगर खाता समय से पहले बंद कर दिया जाए तो उस पर पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर लागू होती है। अगर आप लगातार 4 किस्तें जमा नहीं करते हैं तो खाता बंद हो जाता है. और 2 महीने के अंदर खाता दोबारा खोला जा सकता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App