LIC की गदर स्कीम, स्वस्थ जीवन के लिए आएगी बड़ें काम, जानें स्कीम की डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Scheme: मौजूदा समय में स्वास्थ्य काफी जरुरी है। स्वस्थ्य मनुष्य का जीवन काफी सालों तक बढ़ जाता है। इसके साथ में किसी भी काम को करने में कोई भी परेशानी भी नहीं आती है। अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सुबह उठकर सैर करनी चाहिए साथ ही दौड़ भी लगानी चाहिए।

काफी सारे लोग सुबह जिन जाते हैं और भारी- भरकम वजन उठाते हैं। वहीं कोई ध्यान योग मुद्रा में खुद को तनाव से दूर रखने का प्रयास करता है। इन सभई अलावा हम अपनी हेल्थ का ख्याल रखने के लिए कुछ निवेश करते हैं। यानि कि हेल्थ इंश्योरेंस भी लेते हैं।

देश में काफी सारी कंपनी हैं जो कि हेल्थ इंश्योरेंस चला रही है। जो कि लोगों के स्वास्थ का ख्याल रखती है। एलआईसी ने साल 2021 में हेल्थ प्लान आरोग्य रक्षक को शुरु किया था। ये प्लान आपातकाली स्थिति में पॉलिसीधारक को सेफ्टी देता है।

एलआईसी आरोग्य रक्षक स्कीम का सबसे बड़ा लाभ ये भी हैं कि ये प्लान डॉक्टरी इमरजेंसी के समय पॉलसीधारक को सेफ्टी मिलती है। एलआईसी आरोग्य रक्षक का सबसे बड़ा लाभ ये है कि बीमार पड़ने पर हमें आने वाले समय के लिए भी की जा रही है। सेविंग को खर्च भी नहीं करना होता है।

अगर बीमारी के लिए हम अलग से कोई भी निवेश नहीं करते हैं तो अस्पताल जाने पर आने वाले समय को साकार करने के लिए सेविंग खर्च हो जाती है।

एलआईसी आरोग्य रक्षक प्लान बीमाधारकों को एक नहीं काफी सारे लाभ मिल रहे हैं। ये एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेंटिंग और रेगुलर प्रीमियम वाली व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्कीम है। एलआईसी आरोग्य रक्षक में बीमाधारकों को काफी प्रकार की स्वास्थ्य पॉलिसी सेफ्टी मिलती है। ये प्लान 18 से 65 साल की आयु के लोगों के लिए तैयार किया गया है। इस पॉलिसी को आप अपने साथ अपने जीवनसाथी, बच्चों और माता-पिता को भी शामिल कर सकते हैं। इस प्रकार एक ही पॉलिसी में पूरी परिवार सेफ्टी मिलती है।

LIC आरोग्य रक्षक प्लान में बच्चों को 25 सालों तक और माता-पिता को 80 साल तक होल्थ बीमा की सेफ्टी मिलती है। एलआईसी के इस प्लान में राइडर की भी सुविधा है। आप राइडर के जरिए से टर्म इंश्योरेंस और एक्सीडेंटल इंश्योरेंस की भी सेफ्टी मिल सकती है।

अस्पताल में भर्ती और सर्जरी से मिलेगा लाभ

एलआईसी आरोग्य रक्षक पॉलिसी में पॉलिसीधारक के हॉस्पिटल में भर्ती होने या फिर बडी सर्जरी की स्थिति में आर्थिक सेफ्टी का लाभ मिलता है। हॉस्पिटल में भर्ती होने के लाभ में पॉलिसीधारक को लगातार 24 घंटे तक हॉस्पिटल में भर्ती रहना शामिल है। इसके अलावा कुछ ऑपरेशन भी इस बीमा में कवर मिलता है।

डे केयर का लाभ

एलआईसी आरोग्य रक्षक स्कीम के तहत डे प्रोसेस के लिए किए खर्चों को कवर किया जाता है। ये खर्च असल लागत के हिसाब से पेमेंट किया जाएगा। अगर धारक लगातार 3 साल तक एलआईसी आरोग्य रक्ष प्लान में कोई भी क्लेम नहीं करता है तो पॉलिसीधारक को 3 साल के बाद इसका प्रावधान मिलेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App