नई दिल्लीः सरकारी व गैरसरकारी संस्थाओं की ओर से अब तमाम ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिनसे आप मोटा पैसा आराम से कमा सकते है। आधुनिक जमाने में पैसा कमाना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है, जिसके लिए हर कोई प्रयास कर रहा है। ऐसे में हर कोई निवेश करना चाहता है, जिससे पैसा भी सुरक्षित रहे और भविष्य में लाभ भी मिल जाए।

अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो देर नहीं करें, क्योंकि एलआईसी की स्कीम इन दिनों लोगों के बीच गदर मचाए हुए है। इस स्कीम का फायदा आप आराम से उठा सकते हैं, जिसका नाम सरल पेंशन योजना है। 40 साल की आयु होने के बाद आपको हर महीना पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

  • एक जिंदगी

एलआईसी ने इसे दो तरीकों में विभाजित किया है। सबसे पहले सिंगल लाइफ होगी। समें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को दे दी जाएगी।

  • जॉइंट लाइफ

एलआईसी की स्कीम में पति-पत्नी दोनों का बीमा रहता है, जब तक प्राथमिक पेंशनभोगी जीवित है, उसको पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। उसकी मृत्यु के बाद उसकी पत्नी को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी। उसकी मृत्यु के बाद आधार प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी।

  • इन्हें मिलेगा पेंशन का लाभ

सरल पेंशन योजना का लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष निर्धारित की गई है। यह एक आजीवन पॉलिसी है, पेंशन जीवन भर के लिए उपलब्ध है, जब तक पेंशनभोगी जीवित है। सरल पेंशन पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है।

  • जानिए कितनी मिलेगी पेंशन

एलआईसी की स्कीम से कितनी पेंशन मिलेगी यह सवाल आपके मन में पनप रहा होगा। सरल पेंशन योजना के लिए आपको कितना पैसा देना होगा. यह आपको खुद चुनना होगा यानि आप जितनी भी पेंशन का चुनाव करेंगे, उसके हिसाब से आपको भुगतान करना होगा। अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो आपको कम से कम 1000 रुपये पेंशन, तीन महीने के लिए 3000 रुपये, 6 महीने के लिए 6000 रुपये और 12 महीने के लिए 12000 रुपये लेने होंगे।


Latest News