LIC के इस स्कीम में एक बार लाए पैसा, जीवन भर पेंशन और लोन वेनेफिट फायदे से मौज में कटेगा बुढ़ापा!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:LIC Saral Pension Plan. व्यक्ति अपने लिए जीवन में बिजनेस या फिर नौकरी करता है। जिससे यहां पर होने वाली आय को सेव कर सब बुढ़ापे के लिए जमा करता है। बुढ़ापा एक ऐसा पड़ाव है जिसमें आपको पैसों की खास जरूरत होती है तो इसके लिए कामगार लोगों के लिए ध्यान देने वाली है, कि इससे पहले ही रिटायरमेंट की प्लानिंग कर ली जाए जिससे पैसों के मामले में किसी और के आगे हाथ ना फैलाना पड़े।

वही अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं, तो आपके लिए यहां पर लिक सरल पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। देश में सामाजिक सुरक्षा के लिए से केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार अपने स्तर से कई तरह के पेंशन स्कीम संचालित कर रही है। भारतीय जीवन बीमा निगम भी सरल पेंशन प्लान को संचालित कर रही है। जिसमें आपका पैसा सुरक्षित तो रहता ही बल्कि जीवन भर इसमें पेंशन भी मिल जाती है।

दरअसल जिस एलआईसी स्कीम की हम यहां पर बात कर रहे है, इसका नाम एलआईसी का सरल पेंशन प्‍लान है, जो एक एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है। खास बात यह हैं कि यहां पर यह प्लान को खरीदने पर पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। तो वही पॉलिसी में सिर्फ एक बार ही पैसा लगानो होता है, यानी कि सिर्फ आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

ऐसे मिलेगी 58950 रुपए की सालाना पेंशन

यहां पर इस स्कीम में कोई भी ग्राहक सरल पेंशन योजना के तहत आप 1000 रुपए मासिक पेंशन का इंतजाम कर सकता हैं, हालांकि यहां पर अधिकतम पेंशन की कोई सीमा नहीं है। यदि कोई एलआईसी के स्कीम में 60 साल की उम्र पर 10 लाख रुपए  निवेश करते हैं तो आपको 58950 रुपए सालाना मिलेंगे।

ये रही एलआईसी का सरल पेंशन प्‍लान की खास जानकारी

सरल पेंशन प्‍लान में पेंशन का फायदा दो तरह से लिया जा सकता है। पहला सिंगल लाइफ और दूसरा जॉइंट लाइफ. सिंगल लाइफ में जब तक पॉलिसी धारक जीवित रहेगा, उसे पेंशन मिलती रहेगी।

एलआईसी के सरल पेंशन प्‍लान में आपको लोन की भी सुविधा मिलती है, हालांकि इस लाभ के लिए प्‍लान को खरीदने के 6 महीने का इंतजार करना होगा। इसके बाद में लोन की सुविधा मिल जाएगी

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App