Lic Policy: केवल गरीबों के लिए बनी है यह Lic स्कीम, 1 साल में पैसा होता है डबल, जानें 

Avatar photo

By

Sanjay

Lic Policy: एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। इसके साथ ही भारतीय जीवन बीमा निगम भी शेयर बाजार में एक बड़ा संस्थागत निवेशक है। एलआईसी ने कई कंपनियों के शेयरों में निवेश किया है और बड़ी हिस्सेदारी ली है।

एलआईसी के निवेश पोर्टफोलियो में कई कंपनियों के शेयर शामिल हैं, जिनमें अच्छी बढ़त देखने को मिल रही है। आम निवेशकों की नजर इस बात पर रहती है कि एलआईसी किन कंपनियों पर दांव लगाती है।

क्योंकि जिन शेयरों में एलआईसी ने निवेश किया है उनमें से कई शेयरों ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। इनमें से एक शेयर डिक्सन टेक्नोलॉजीज का है, इस शेयर ने अपने निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया है।

डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों ने साल, छह महीने और महीने जैसी अलग-अलग समय सीमा में निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिया। इस शेयर का 52 हफ्ते का उच्चतम भाव 7236 रुपये है जबकि फिलहाल यह 6910 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

साल दर साल जबरदस्त रिटर्न

रिपोर्ट के मुताबिक, डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड के शेयरों ने पिछले एक साल में ही निवेशकों का पैसा दोगुना से ज्यादा कर दिया है। इस दौरान शेयरों ने 137 फीसदी का रिटर्न दिया. वहीं, 6 महीने में यह स्टॉक 35 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया. सिर्फ एक महीने में डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों ने बैंक एफडी से 9 फीसदी ज्यादा का रिटर्न दिया है.

कंपनी के शेयरों ने पिछले 5 साल में मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। मार्च 2019 में डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों की कीमत 502 रुपये थी और अब कीमत 6900 रुपये को पार कर गई है। रिटर्न की यह दर 1200 प्रतिशत से अधिक है।

कंपनी में LIC की कितनी हिस्सेदारी है?

दिसंबर 2023 तक डिक्सन टेक्नोलॉजीज के शेयरों में एलआईसी की 2.83 फीसदी हिस्सेदारी थी। यह कंपनी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, लाइटिंग, होम और सिक्योरिटीज सामान बनाने का कारोबार करती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App