ITR फाइल करने का आखिरी मौका! जरा सा भी चुकें तो लगेगा भारी जुर्माना

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली ITR RETURN: कल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरु होने वाला है। इसके साथ में काफी सारे जरुरी कामों को भी करना होगा। क्यों कि कई सारे ऐसे काम हैं जिनकी डेडलाइन खत्म होने वाली है। आपको अपडेटेड आईटीआर फाइल करना होगा। इसके लिए टैक्सपेयर्स के पास केवल आजतक का मौका है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से टैक्सपेयर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के द्वारा एक अलर्ट जारी किया गया है। और डिपार्टमेंट की तरफ से साफ तौर पर कहा गया है कि देर न करें और इसे आज ही फाइल करें।

इनकम टैक्स विभाग ने किया अलर्ट

इनकम टैक्स विभाग की तरफ से फाइनेंशियल ईयर के आखिरी दिन यानि कि आज 31 मार्च को पोस्ट के द्वारा बताया गया है कि इसमें डिपार्टमेंट आईटीआर फाइल करने का मौका न गंवाने के लिए टैक्सपेयर्स को सलाह दी गई है।

इनकम टैक्स विभाग के द्वारा शेयर पोस्ट में कहा गया है कि सभी टैक्सपेयर्स इसमें ध्यान दें कि फाइनेंशयल ईयर 2021-22 के लिए अपडेटेड आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है। इस चांस को बिल्कुल भी न गवांएं।

वहीं इनकम टैक्स विभाग ने बताया कि रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 की है। इसका उपयोग करके टैक्सपेयर्स रेलेवेंट असेंसमेंट ईयर से 2 साल का रिटर्न रिवाइज कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में कहें कि 31 मार्च की डेडलाइन फाइनेंशियल ईयर 2020 से 2021 या आंकलन वर्ष 2021 से 2022 के लिए अपडेटेड इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की है।

ऐसे टैक्सपेयर्स फटाफट करें काम

केंद्र सरकार ने साल 2022 के बजट के समय अपडेटेड आईटीआर भरने की सुविधा 1 अप्रैल 2022 से शुरु की है। इसके तहत टैक्स पेय तकरने वालों को ऑप्शन दिया जाता है। वहीं तय डेडलाइन के अंदर अपना अपडेटेड रिटर्न दाखिल कर सकें।

टैक्स फाइनल न करने पर लगेगा जुर्माना

बहराल अपडेटेड आईटीआईर फाइल करने के लिए टैक्सपेयर्स को काफी जुर्माना देना होता है। वहीं असेसमेंट ईयर के खत्म होने के 12 महीने के अंदर फाइल करने पर देनकारी और ब्याज का 25 फीसदी के बराबर एक्स्ट्रा टैक्स देना होता है।

वहीं 12 महीने के बाद और 2 साल से पहले रिटर्न भरने पर 50 फीसदी एक्स्ट्रा टैक्स देना होता है। लेकिन इस आखिरी मौके से चूकने पर जुर्माने की राशि भी बढ़ जाती है। क्यों कि इसके बाद इनकम टैक्स विभाग की पकड़ में आने पर पेयेबल टैक्स का 200 फीसदी तक जुर्माना पड़ सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App