अरे वाह! सरकार ऐसे दे रही बिना ब्याज के 5 लाख रुपये, जानिए कैस उठाएं सरकारी स्कीम का लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Lakhpati Didi Scheme. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं के तहत बच्चों, बुजुर्गों, महिलाओं के लिए ऐसी खास स्कीम को संचालित किया जा रहा है। ऐसी महिलाएं जो समाज के लिए कुछ करना चाहती हैं और इसके लिए उन्हें कुछ पैसों की जरूरत है। तो आपको सरकार इस योजना के तहत सस्ती ब्याज दरों पर बिजनेस करने के लिए 1 लाख से लेकर तीन लाख रुपए तक का लोन दे रही है।

आप को बता दें कि 1 फरवरी को संसद में अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लखपति दीदी योजना के बारे में बड़ी जानकारी दी जिससे वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार इस योजना को आग बढ़ाते हुए दो करोड़ से तीन करोड़ करने का ऐलान किया था, यहां पर महिलाओं को 1 लाख से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।

क्या है लखपति दीदी योजना

लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojna) के बारे में आप को बता दें कि सरकार की यह एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसमें महिलाओं के संचालित किया जा रहा है। सरकार की ओर से महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार के लिए योग्य बनाया जाता है। यहां पर अपना बिजनेश को शुरु कर सकें और कोई अन्य नौकरी के लिए सर्च ना करना पड़े।

तो वही लखपति दीदी स्कीम का लाभ पाने के लिए 18 से 50 साल की महिला ले सकती है। यहां पर राज्य का मूल निवासी होने के साथ ही महिला को किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ा होना चाहिए, जिससे बिजनेस शुरू करने के लिए लोन की जरुरत हैं तो आवेदक महिला क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जरूरी दस्तावेज के साथ बिजनेस प्लान जमा करना होगा। जिसके बाद में यहां पर आवेदन को रिव्यू करने के बाद अप्रूव किया जाता है।

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार अपनी कई योजनाओं का प्रचार प्रसार कर रही है। तो वहीं अगर आप भी महिला है या फिर बिजनेस के लिए लोन आवेदन करना चाहती है। तो आप लखपति दीदी योजना के तहत लाभ पा सकते हैं।

लखपति दीदी योजना के लिए यह है जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • इनकम प्रूफ (Income Proof)
  • बैंक पासबुक (Bank Passbook)
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App