Ladli Behna Yojana: सरकार ने लाडली बहन योजना के नियमों में किया बदलाव, लोग हो गए बहुत खुश

By

Business Desk

Ladli Behna Yojana 2024:मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त में बड़ा बदलाव किया है। योजना की किस्त के लिए बहनों को इस महीने की 10 तारीख का इंतजार नहीं करना होगा, महिलाओं के खाते में आज 1250 रुपये की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी. शिवरात्रि से पहले मोहन सरकार (CM मोहन यादव) ने लाभार्थी बहनों को यह तोहफा दिया है।

क्यों बदला गया नियम?

दरअसल, राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 21 फरवरी को लाडली ब्राह्मण योजना को लेकर बड़ी घोषणा की थी. बालाघाट में उन्होंने कहा था कि मार्च महीने में कई त्योहार हैं. शिवरात्रि और होली मनाने के लिए बहनों को पैसों की जरूरत पड़ेगी. इसलिए योजना की 10वीं किस्त 1 मार्च को प्यारी बहनों के खाते में भेज दी जाएगी.

किस्त तय तारीख से पहले आ गई थी

पिछले साल विधानसभा चुनाव के कारण लगी आचार संहिता को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से छह दिन पहले किस्त जारी की गई थी. चहेती बहनों के खाते में 10 अक्टूबर की बजाय 4 अक्टूबर को पैसे ट्रांसफर किए गए.

यह योजना पिछले साल मार्च में शुरू की गई थी

5 मार्च 2023 को मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली ब्राह्मण योजना शुरू की थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने जून माह से लाडली बहनों के खाते में एक-एक हजार रूपये भेजना प्रारंभ किया था। उन्होंने अपनी प्रिय बहनों से वादा किया था कि यह रकम धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। अभी बहनों के खाते में 1250 रुपये भेजे जा रहे हैं.

लाडली ब्राह्मण योजना का लक्ष्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों से आने वाली महिलाओं को लक्षित करना है। यदि किसी महिला का जन्म मध्य प्रदेश में हुआ है और उसकी पारिवारिक आय निर्धारित सीमा से कम है, तो वह लाडली बहना योजना का लाभ पाने के लिए पात्र होगी। इसी प्रकार 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की सभी महिलाएं, विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र हैं। लाभार्थी आयकर दाता नहीं होना चाहिए और परिवार की आय प्रति वर्ष 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App