KYC अपडेट करने के नाम हो रहा बैंक अकाउंट खाली, भूलकर भी न करे यह गलतियां!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: KYC Update Scam. बैंकिंग सेवाओं की जरूरत है व्यक्ति के पढ़ाई के शुरुआती चरण से ही जरूरी हो जाती है। क्योंकि जब स्टूडेंट 10 या 12th में पढ़ाई के लिए जाता है। तो उसको अपना वजीफा फार्म और विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए फॉर्म भरना पड़ता है तो वही ऐसे में कहा जा सकता है बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक बैंकिंग सेवाओं का बैंकिंग सेवाओं की जानकारी होनी चाहिए।

जाने अनजाने में लोगों के साथ फ्रॉड की घटनाएं तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके पीछे की वजह यह है कि आजकल काम सब ऑनलाइन हो गया है। बस आपको स्मार्टफोन में या फिर डेस्कटॉप में एक क्लिक मात्र से ही दोस्तों रिश्तेदारों को पैसे भेजे जा सकते हैं।

आए दिन लोगों के पास ऐसे जरूरी ऐसे फ्रॉड के फोन कॉल्स, एसएमएस या ईमेल आते रहते हैं। जिनमें ई-केवाईसी, लॉटरी लगने, डेबिट कार्ड एक्टिवेट डीएक्टिवेट करने जैसी बातें कही जाती है, ऐसे आरबीआई और बैंकिंग संस्थान अपने-अपने ग्राहकों को समय पर अपडेट और अलर्ट करती रहती है ऐसे जरूरी कल बैंक की ओर से नहीं किए जाते हैं।

कभी ना शेयर करें यह जानकारी

अगर आपने यहां पर बैंकिंग से संबंधित ओटीपी, पासवर्ड, बैंकिंग क्रेडेंशियल जैसी जानकारी शेयर कर दी तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। जिससे सावधान हो जाएं।

केवाईसी अपडेट के झांसे से रहे दूर

फ्रॉड करने वाले भोले-भाले कम जानकारी वाले लोगों जैसे कि बुजुर्गों को अपना आसानी से निशाना बनाते हैं। ऐसे समय-समय पर फोन कॉल करते रहते हैं जिसमें केवाईसी अपडेट करने के बारे में कहा जाता है। अगर आपके पास भी ठगी शिकार होने का फोन कॉल या फिर एसएमएस आए तो सावधान हो जाए।

अगर आपके पास केवाईसी करने का कोई मैसेज फोन आता है, तो उसे पर तो उसे तो उसे पर आप बिल्कुल एक्शन ना लें। और यहां पर कोई भी जानकारी शेयर ना करें।

अगर आपकी ऑनलाइन बैंकिंग है तो आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवाईसी पूरा है या नहीं इसे चेक कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक ब्रांच में जाकर भी आप अपने केवाईसी से संबंधित जरूरी दस्तावेज को लेकर केवाईसी के लिए अपडेट कर सकते हैं।

ध्यान रहे आप इस जानकारी को जरूरतमंद जैसे कि बुजुर्गों कम जानकारी वाले लोगों के साथ जरूर शेयर करें। जिससे जाने अनजाने में इसे कोई गलती ना हो। और बैंक में पैसा सुरक्षित रहे ।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App