फ्लैट इंटरेस्ट रेट और रिड्यूसिंग इंटरेस्ट रेट Personal Loan पर क्या है फायदे का सौदा, जरुर जानें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar


नई दिल्ली:Personal Loan Reducing Interest Rate. आज के समय में लोगों की जरूरत है तेजी से बढ़ती जा रही है। जिससे परिवार घर परिवार के कुछ खर्च ऐसे जरूरी होते हैं। जिनके लिए अचानक पैसे की जरूरत हो जाती है। आमतौर पर बैंकिंग संस्थान पर्सनल लोन एक कामगार व्यक्ति को आसानी से दे देते हैं। लोगों के लिए पर्सनल लोन एक बेहतर विकल्प है, हालांकि अन सिक्योर्ड लोन होने के वजह से बैंक इस पर मोटा ब्याज लगते हैं।

अगर आप ने पर्सनल लोन के आवेदन करने के बारे में सोचा है। तो आपको बता दें कि पर्सनल लोन पर कई बैंक 24 फीसदी तक का सालाना ब्याज वसूलते हैं। पर्सनल लोन को लेकर ऐसे कई शब्दावली होते हैं। जिनके बारे में जानकर आप फायदा उठा सकते हैं।

फ्लैट इंटरेस्ट रेट और रिड्यूसिंग इंटरेस्ट रेट

जिसमें से एक है फ्लैट इंटरेस्ट रेट जिसमें से पर्सनल लोन लेते समय फ्लैट इंटरेस्ट रेट का चयन करना या फिर रिड्यूजिंग इंटरेस्ट पर लोन लेना इनमें से कौन सा फायदेमंद विकल्प हो सकता है।

उदाहरण से समझे फ्लैट इंटरेस्ट रेट पर फायदे का सौदा

पर्सनल लोन के बारे में ऐसी जरुरी जानकारी ध्यान में रखना चाहिए, जिसमें बैंकिंग एक्सपर्ट बताते हैं, कि हमेशा फ्लैट इंटरेस्ट रेट के बदले रिड्यूसिंग इंटरेस्ट रेट पर लें, इसके पीछे का बड़ा फायदा यह हैं कि। रिड्यूसिंग इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन पर आवेदक को कम ब्याज चुकाना होगा। यहां पर आसानी से समझों के 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन ले रहे है, जिससे लोन की अवधि 3 साल के लिए है, यहां पर 12% के फ्लैट इंटरेस्ट रेट लग रहा हैं तो कुछ 1,80,000 रुपये का ब्याज चुकाना होगा। जिससे मासिक ईएमआई 18,889 रुपये होगी।

ऐसे जानें रिड्यूसिंग इंटरेस्ट रेट पर बड़ी बात

इसी तहत रिड्यूसिंग इंटरेस्ट रेट के बारे में समझे, तो यदि कोई आवेदक 5 लाख रुपये का लोन आवेदन करता हैं, तो यहां पर 122% के रिड्यूसिंग इंटरेस्ट रेट पर लेंगे, जिससेब्याज के तौर पर 97,858 रुपये चुकाने होंगे। इस तरह आपको 82,142 रुपये की सेविंग हो सकती है। इस तरह के। रिड्यूसिंग इंटरेस्ट रेट ग्राहक की ईएमआई प्रति माह 16,607 रुपये आएगी।

दरअसल सस्ता पर्सनल लोन के लिए सबसे पहले अपना क्रेडिट स्कोर 750 या इससे अधिक बनाए, अगर आप सरकारी या प्राइवेट कर्मी हैं, तो आप के लिए अच्छी बात है। जिससे पर्सनल लोन लेने में सैलरी अकाउंट करने पर कम ब्याज पर लोन मिल जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App