यहां जाने कब बढ़ानी चाहिए Credit Card Limit, ऐसे करें पता

By

Yogesh Yadav

Credit Card Limit Increase Tips : इमरजेंसी के दौरान वित्तीय परेशानी का सामना करने के लिए आज के टाइम में Credit Card काफी ज्यादा कामगार साबित होते है। यह अब सिर्फ एक प्लास्टिक का टुकड़ा बनकर नही रह गया है बल्कि अब तो Credit Card का इस्तेमाल अधिक से अधिक लोगों द्वारा किया जाने लगा है। 

ऐसे में लोग यह समझ नही पाते हैं कि समय के साथ बढ़ते खर्चों को देखते हुए Credit Card Limit को बढ़ाना चाहिए या फिर लिमिट को स्थिर रखना चाहिए? और अगर क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ाना है तो इसके लिए सही समय क्या हैं? अतः इस लेख में हमने आपको इसी के बारे में जानकारी दी है।

इनकम के साथ बढ़ाए क्रेडिट लिमिट

आप तभी अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ाने के ऊपर विचार करें जब आपकी सैलरी में इजाफा हुआ है फिर इजाफा होने की उम्मीद है। जब आपकी इनकम में बढ़ोतरी होती है तभी क्रेडिट लिमिट को बढ़ाने का सही समय होता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इनकम ज्यादा होने का सीधा सा अर्थ है कि खर्चा भी ज्यादा होने वाला है। अतः इनकम बढ़ने पर आप Credit Limit को बढ़ा सकते हो।

बार बार क्रेडिट लिमिट का क्रॉस होना

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हुए आपको यह देखने को मिलता है कि आपकी क्रेडिट की लिमिट रेगुलर बेसिस पर क्रॉस हो रहा है तो आपको जरूर Credit Card की लिमिट को बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए। 

Credit Limit बढ़ाने के लिए आप क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनी को संपर्क कर सकते है। ऐसा करने पर कंपनी आपकी इनकम, क्रेडिट हिस्ट्री और क्रेडिट स्कोर के अनुसार आपके क्रेडिट लिमिट को बढ़ा सकती है।

वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखकर फैसला लें 

क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ाना एक बड़ा फैसला हो सकता है क्योंकि इससे आपकी आय प्रभावित होती है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आपको अपनी वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए सोच समझकर निर्णय लेना होगा कि आपको Credit Card Limit को बढ़ाना चाहिए या नहीं?

Credit Card Limit बढ़ाने के लाभ

  • क्रेडिट उपयोग को कम करने में मददगार
  • अधिक रिवार्ड पॉइंट्स इक्कठा करने में लाभदायक
  • लोन के साथ अतिरिक्त क्रेडिट मिलने में उपयोगी 
  • इमरजेंसी परिस्थिति में काम आता है
  • बड़ी खरीदारी में सहायक 
  • अपातकालीन स्थिति में पैसों की जरूरत पूरी करने में मददगार 
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App