नई दिल्ली: कई लोगों को पुराने सिक्के और नोट जमा करने का शौक होता है। लेकिन आपको बता दें कि यह आपका यह शौक आपको लखपति या करोड़पति बना सकता है। जी हां आपने सही सुना। अगर आपके बहुत ही ज्यादा पुराने सिक्के जमा कर रखें हैं तो इन्हें बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Apple iPhone पर बंपर डिस्काउंट! 19,090 रुपए हुई आईफोन की कीमत, दिखा फोन पर तगड़ा असर

अगर आपके पास 1,5,10, 20, 50, 100, 200 या 2000 रुपये के नोट पर 786 अंक है तो उसे यूनिक माना जाता है और उस सिक्के या नोट की कीमत लाखो करोड़ों के आसपास होती है।

अब इनकी नोटों की बात करें तो कई लोग इन नोटों को खरीदने के शौक़ीन होते हैं। लोग इन नोटों के लाखों रुपये देने को तैयार हो जाते हैं। इन नोटों में वैसे अपनी खासियत होती है, जिसकी वजह से ये काफी पसंद किए जाते हैं।

अब इन नोटों की खासियत के बारे में बात करें तो इसमें 786 अंक दिया गया है। 786 अंक को बहुत शुभ माना जाता है। अलग-अलग धर्मों में इसकी अलग-अलग मान्यता है। 786 अंक को मुस्लिम धर्म में काफी शुभ माना जाता है। मुस्लिन धर्म के लोग 786 अंक को अल्लाह से जुड़ा हुआ मानते हैं। इसके आलावा दूसरे सभी धर्मों में भी शुभ माना जाता है और लोग 786 अंक को अपने धर्म से जुड़ा हुआ मानते हैं।

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर दे रही है 50 फीसदी तक सब्सिडी, ऐसे उठाएं फायदा

कैसे बेचें ये सिक्के और नोट

इसके लिए सबसे पहले आपको नीलामी करने वाली वेबसाइट जैसे  Quicker , Ebay , OLX और indiaMart पर जाना होगा। वहां पर खुद का सेलर अकॉउंट बनाना होगा। सेलर अकाउंट बनाने के बाद नोट या सिक्के के दोनों तरफ की फोटो अपलोड करनी होगी। अब जो भी इस नोट और सिक्के को देखेगा और खरीदना चाहेगा वह आपसे खुद संपर्क करेगा।


Latest News