Aadhaar Card Update: बेहद आसान है आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक करना, जानें प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar-Mobile Link: आज के समय आधार कार्ड बेहद ही जरुरी दस्तावेज में से एक है। कई सारी सेवाओं का लाभ उठाने या दस्तावेजों को वेरिफाई करने के लिए आधार कार्ड बेहद ही जरुरी है। इसमें आधार से लिंक मोबाइल नंबर और ओटीपी सेंड किया जाता है।

आधार कार्ड के साथ में मोबाइल नंबर लिंक भी होना चाहिए जो आपका मौजूद हो। बहराल काफी बार ऐसा होता है कि आप अपना मोबाइल फोन खो देते हैं या किसी कारण से आपको अपना मोबाइल नंबर बदलना होता है। अगर आपने कोई नया मोबाइल नंबर लिया है और आप अपने आधार कार्ड में इस नए नंबर को अपडेट करना चाहते हैं तो आपके लिए ये बेहद ही जरुरी खबर है।

सबस पहले जान लें कि यदि आपका मोबाइल नंबर गुम गया है जिसका नंबर आधार कार्ड से लिंक था तो आपको क्या करना चाहिए। अगर आपका आधार कार्ड से लिंक नबंर बंद हो गया है तो ऐसी स्थिति में आधार सेंटर जाना होगा। जहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करा सकते हैं। क्यों कि आप आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन नहीं बदल पाएंगे।

मोबाइल नंबर को अपडेट कैसे करें

यहां पर हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना किसी परेशनी के आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं। आप आधार कार्ड में फोन नंबर को बदलने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

आपको बता दें इसके लिए सबसे पहले पास के इनरोलमेंट सेंटर यानि कि आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर में जाना होगा। इसके बाद मोबाइल अपडेट करने के लिए आपको किसी दस्तावेज की जरुरत नहीं है सिर्फ आधार कार्ड लेकर जाना है। वहां पर जाने के बाद काउंटर से आधार अपडेट या करेक्शन फॉर्म को लेकर जाएं।

इसके बाद वहां पर मौजूद आधार कार्ड एक्जीक्यूटिव के पास फॉर्म को जमा करा दें। इसके बाद अपना बायोमेट्रिक्स वेरिफाइ कराना होगा। आधार कार्ड में फोन नंबर अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देने होंगे। इसके बाद अपना नंबर को अपडेट किया जाएगा।

ये सारा काम हो जाने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप दी जाएगी, जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर यूआरएन भी होगा। इसके द्वारा आप आधार अपडेट रिक्वेस्ट के स्टेप्स को चेक कर सकेंगे।

आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर 90 दिनों के अंदर अपडेट हो जाएगा। यानि कि जिस दिन आप आधार सेंटर जाकर फॉर्म को फिल करेंगे उसके एक महीने के भीतर आपका मोबाइल नंबर भी बदला जाएगा।

कैसे चेक करें आपका मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं

आधार कार्ड में ऑनलाइन किसी भी प्रकार का बदलाव करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करना होगा। वहीं आधार से जुड़ी ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपका मोबाइल नंबर UIDAI के डेटाबेस में रजिस्टर होना चाहिए।

अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप काफी प्रकार की सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या फिर नहीं ये जरुर चेक कर लें। अगर लिंक नहीं है तो इसे बिना किसी देरी के अपडेट करा लें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App