जरुरी खबर! आधार कार्ड में लगी फोटो चेंज करना है बेहद आसान, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Card Photo Update: आधार कार्ड सबसे जरुरी दस्तावेज के रूप में काम करता है। यूआईडीएआई के जरिए आधार कार्ड को जारी किया जाता है। इसका सीधा उद्देश्य सभी लोगों को मान्य देना है। इसमें नाम, पता, कॉन्टैक्ट की जानकारी, फोटो और बायोमेट्रिक जानकारी प्राप्त करना है। ये जरुरी है कि आपका आधार डेटा सहीं है और हमेशा अपडेट रहे।

काफी सारे ऐसे लोग हैं जो कि अपनी आधार कार्ड की फोटो से खुश नहीं होते हैं। ऐसे में शख्स कुछ आसान चरणों को फॉलो करके अपनी फोटों को चेंज करा सकते हैं। आधार कार्ड में फोटो को कैसे बदले, इसके बारे में स्टेप-बाय-स्टेप बताया गया है।

अपने आधार की फोटों को कैसे चेंज करें?

  • वहीं सबसे पहले यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट यानि कि https://uidai.gov.in/en/ पर विजिट करें।
  • वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।
  • आधार के नामांकन फॉर्म को डाउनलोड करें और उसकी कॉपी को निकाल लें।
  • इसके बाद सारी जरूरी जानकारी के साथ में फॉर्म को फिल करें।
  • इसके बाज पास के आधार नामांकन सेंटर, आधार सेवा केंद्र पर विजिट करें।
  • भरे गए आवेदन पत्र से जुड़ें अधिकारियों के पास जमा करें।
  • अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को प्रदान करें।
  • अधिकारी आपकी लाइव फोटो को लेंगे।

आधार की फोटों को बदलने के लिए जरुरी बातें

वहीं आवेदक को अपनी सारी डेटा को अपडेट करने के लिए आधार कार्यकारी को 100 रुपये का पेमेंट करना होगा। आधार अपडेट के लिए आईरिस, उंगलियों के निशान और चेहरे की तस्वीर जैसी बायोमेट्रिक जानकारी ऑनलाइन अपलोड नहीं की जा सकती है। इसमें नाम, पता, जन्म तारीख, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, स्टेट्स और काफी सारी जानकारी ऑनलाइन अपलोड की जा सकती है।

आधार कार्ड फोटो बदलने के लिए जरुरी जानकारी

अपने आधार कार्ड की फोटो को अपडेट करने के लिए आपको किसी सहायक कागजी कार्रवाई की जरुरत नहीं है। कार्यकारी वहीं कैमरे से एक फोटो लेता है। इसलिए आपको सबमट करने की जरुरत नहीं है।

आधार की जानकारी को अपडेट होने में नब्बे दिन तक का समय लगता है। आप यूआरएन का इस्तेमाल करके आधार स्टेट्स को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल का इस्तेमाल करके आधार कार्ड की फोटो को बदलने का कोई ऑनलािन प्रोसेस नहीं है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App