LIC Policy: रोजाना 100 रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी में जमा हो जाएंगे 10 लाख रुपये, जानें डिटेल्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Policy: समय के साथ में निवेश के तरीकों में बदलाव होता है। लेकिन एलआईसी में आज भी काफी संख्या में लोग निवेश करना पसंद करते हैं। इसका मुख्य कारण है कि इसमें निवेश करने पर आपको सरकार के द्वारा रिटर्न की गारंटी प्राप्त होती है। इसके साथ में निवेश मार्केट जोखिम में दूर है।

अगर आप हर रोज के कम निवेश में तगड़ा फंड प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एलआईसी की एक स्पेशल बीमा पॉलिसी एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

ये आपको सेविंग के साथ में शानदार रिटर्न का ऑप्शन देती है। अगर आप 100 रुपये के छोटे से निवेश में 10 लाख रुपये जैसा मोटा फंड प्राप्त करने की सोच  रहे हैं तो आप भी एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

सरकार की इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें आपको दो बोनस मिलते हैं और इन दोनों बोनस का समय अलग-अलग है। इसमें सिर्फ 76 रुपये का छोटा सा निवेश करके 10.33 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं।

सरकार की इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपकी आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। इस पॉलिसी में आप 15 सालों तक के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको बाद में दो बोनस का लाभ प्राप्त होता है।

एलआईसी की पॉलिसी के मुताबिक अगर किसी पॉलिसी धारक की मौत मैच्योरिटी से पहले हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पॉलिसीधारक की नॉमिनी को पूरी रकम प्राप्त हो जाती है।

एलआईसी पॉलिसी में निवेशकों को विकलांगता, टर्म इंश्योरेंस, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस आदि के बारे में बीमा का लाभ मिलता है। किसी भी शख्स की एक्सीडेंट में मौत पर आपको ज्यादा बीमा की रकम प्राप्त होगी। इस पॉलिसी में आपको कम से कम 1 लाख रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है।

वहीं तय रकम से आपको 125 फीसदी तक ज्यादा रकम बीमा क रूप में मिलती है। पॉलिसी में पैसे निकालने का एकमुश्त तरीका या फिर मंथली रूप से प्राप्त होता है। इसका अर्थ है कि आप रिटर्न अपने हिसाब से चुन सकते हैं।

अगर आप एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी में 24 साल की आयु में लेते हैं और 5 लाख रुपये के प्लान को चुनते हैं तो ऐसे में आपको हर साल 28825 रुपये का सालाना निवेश करना होगा। ऐसे में हर रोज आपरो 76 रुपये देने होंगे। वहीं मैच्योरिटी पर बोनस को मिलाकर 15 साल के बाद 10.33 लाख रुपये प्राप्त होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App