LIC की शानदार स्कीम में सिर्फ एक बार करें निवेश, बुढ़ापे में गारंटी के साथ मिलती रहेगी पेंशन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC SCHEME: एलआईसी के द्वारा सभी वर्गों के लोगों के लिए स्कीम पेश की गई हैं। एलआईसी में रिटायरमेंट प्लान काफी पॉपुलर हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर बुढ़ापे में पेंशन की टेंशन खत्म हो जाती है। ऐसी ही एक स्कीम है। जिसे एलआईसी जीवन शांति प्लान कहा जाता है। इसमें रिटायरमेंट के बाद आपको पैसों की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ता है। इस स्कीम में केवल एक बार निवेश करने की आवश्यकता होती है।

एलआईसी न्यू जीवन शांति प्लान की खासियत

एलआईसी में काफी सारे प्लान मौजूद हैं। ये प्लान रिटायरमेंट के बाद पूरी जिंदगी गारंटी के साथ में पेशन दिलवाते हैं। एलआईसी की न्यू जीवन सांति स्कीम एक एन्युटी स्कीम है और इसे लेते समय ही आपको पेंशन भी फिक्स्ड कर सकते हैं। जिसके बाद हर महीने आपको इतनी पेंशन मिलती रहेगी। इस स्कीम में निवेश करने के बाद एक से 5 सालों तक का लॉकइन पीरियड मिलता है। इसके बाद आपको मंथली पेंशन मिलने लगती है।

दो तरीकों से खरीद सकते हैं प्लान

एलआईसी न्यू जीवन शांति स्कीम में निवेश करने की मैक्जिमम लिमिट तय नहीं है। बहराल इस प्लान को लेने के लिए मिनिमम निवेश 1.5 लाख रुपये तय किया गया है। इस स्कीम के तहत एडलिमिट 30 साल से 79 साल तय है। इस आयु दायरे के बीच का कोई भी शख्स प्लान को खरीद सकता है। हम इस प्लान को दो ऑप्शनों में खरीद सकते हैं। पहला डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ है, जबकि दूसरा डेपर्ड एन्युटी फॉर ज्वाइंट लाइफ है।

इसमें मिलती पेंशन औऱ सरेंडर करने की सुविधा

एलआईसी के इस पेंशन प्लान को खरीदने के बाद आप कभी इसे सरेंडर भी कर सकत हैं। इसके अलावा आप एक बार किए गए निवेश के बाद मानचाहें अतराल पर पेंशन प्राप्त करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। यानि कि आप चाहें तो अपनी पेंशन के हर महीने ले सकते हैं। चाहें तो तीन महीने या फिर छह महीने के लिए सलेक्ट कर सकते हैं। या फिर सालाना एक मुश्त पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में मिलती है हर महीने पेंशन

एलआईसी के इस सिंगल प्रीमियम प्लान के तहत आप यदि 1.5 लाख रुपये का मिनिमम निवेश करते हैं तो फिर आपकी पेंशन 1 हजार रुपये फिक्स्ड हो जाती है। वहीं आप वन टाइम निवेश को बढ़ाकर सिंगल लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी की स्थिति में 10 लाख कर देते हैं।

तो फिर आपकी मासिक पेंशन 11 हजार 192 रुपये फिक्स हो जाएगी। जो कि पूरी जिंदगी मिलती रहेगी। कुल मिलाकर इस पॉलिसी को रिटायरमेंट प्लान के तौर पर लेना लाभदायक साबित हो सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App