अगर करने जा रहे है रेल में सफर, तो जरुर डाउनलोड करें रेलवे का ये ऐप, यात्रा की हर परेशानी का हल करेगा तुंरत!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: indian railway travel app. देश के एक दुसरे राज्य के शहरों या कहीं आने-जाने के लिए भारतीय रेलवे एक सस्ता और सुगम साधन है। सरकार तेजी से इंडियन रेलवे के लिए बड़ी सुविधाएं लाती रहती है,जिससे यहां पर यात्रा कर रहे यात्रियों को कोई परेशानी ना हो और लो अपना यात्रा अच्छे ढंग से कर पाए। तो वहीं आप अक्सर यात्रा में रहते हैं, तो यहां पर एक ऐसा ऐप बताया गया है, जिसे हर हाताल में आप को डाउनलोड करना है, कोई भी परेशानी होने पर यह एप काम आएगा।

केन्द्र सरकार  रेल से जुड़े कई बड़ा प्रोजेक्ट और नेटवर्क पर काम कर रही है, जिससे यहां पर यात्रा करने वाले लोगों का संख्या बढ़ती जा रही है। तो वही इंडियन रेलवे यात्रियों के लिए एक से बढ़कर एक सुविधा लाता रहता है। इंडियन रेलवे यात्रियों के सुविधा के लिए कई एप की सेवा दे रहा है।

रेलवे का यह ऐप तुंरत करेगा मदद

तो वही यात्रा के समय कई परेशानी आती रहती है, रेल यात्रियों को परेशानी ना हो और उन्हें अगर कोई सहायता चाहिए हो तो तुरंत सहायता मिल सके, तो इसके लिए रेलवे ने एक ऐप बनाई है। यहां पर यात्री तुरंत अपनी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं।

यात्रा शुरु करने पहले फोन में डाउनडोल करें रेल मदद

दरअसल भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है, जिससे डेली क़रीब ढाई करोड़ लोग रेल में सफ़र करते हैं। इतनी भारी लोगों को कई बार यात्रा में परेशानी होती है, जिससे रेल मदद की हेल्प ली जा सकती है। आप यात्रा करने से पहले अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके बाद  रजिस्टर्ड करें।

यदि कोई परेशानी या समस्या होती है, तो यहां परआप अपनी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं, जिससे कंप्लेंट के जानकारी में कंप्लेंट का प्रकार,  रेलवे कंपार्टमेंट में या किसी और चीज को लेकर, यहां पर फोटो भी खींचकर उसपर अपलोड कर सकते हैं।

तो वही यहां पर तुरंत ही आपके मोबाइल नंबर पर कंप्लेंट दर्ज डिटेल्स आ जाती है। और कुछ ही घंटे में आपकी कंप्लेंट पर रेलवे द्वारा कार्रवाई की जाती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App