Income Tax: इस तरह आप भी बचा सकते हैं लाखों रुपये का इनकम टैक्स, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Income Tax: यदि आप किसी ऐसे सरकारी क्षेत्र में काम करते हैं या हैं जहां से आपका टैक्स सहायक जमा होता है और आप एक नया चाहते हैं, तो आप 31 तारीख से पहले टेक्सास में एक बचत योजना में पैसा निवेश कर सकते हैं। मार्च। निवेश करके काम कर सकते हैं।

आपको बता दें कि टैक्स डिटेल्स में आने वाले लोग टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश कर टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं। क्योंकि वित्त वर्ष 2023-24 में इनकम टैक्स छूट का लाभ लेने के लिए अब आपके पास सिर्फ 31 मार्च तक का ही समय है। यदि आपका बकाया आयकर के कारण काटा गया है। तो उसे वापस पाने के लिए आपके पास क्या विकल्प हैं? जिसके बारे में आइए आपको बताते हैं.

इस तरह बचाएं लाखों का टैक्स

जरूरी जानकारी में हम आपको बताएंगे कि अगर आपने अपने संस्थान में काम किया है जहां आपने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए निवेश प्रमाणपत्र जमा किया है तो आप सोच रहे होंगे कि बचत का कोई रास्ता नहीं है. इसके बाद टैक्स. अगर आपके पास अभी भी संसाधन हैं तो चिंता न करें, आप 31 मार्च तक निवेश करके टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं, इसके लिए आप यहां दी गई स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

दरअसल, अगर आप निवेश प्रमाणपत्र और आयकर से जुड़े दस्तावेज जमा कर सकते हैं तो चिंता न करें क्योंकि आप 31 मार्च तक निवेश कर सकते हैं और 31 जुलाई से पहले आईटीआर दाखिल कर सकते हैं और पूरी छूट पा सकते हैं।

इन टैक्सों में निवेश करें और बंपर मुनाफा पाएं

इस दस्तावेज़ के आधार पर, आप 31 जुलाई तक आईटीआर में कर छूट का दावा कर सकते हैं, 1 मार्च तक पीपीएफ, एनपीएस जैसे अनुप्रयोगों में निवेश कर सकते हैं या किसी भी तरह से जीवन बीमा, चिकित्सा बीमा खरीद सकते हैं।

इसके अलावा आप जीवन बीमा पॉलिसियों, बच्चों के स्कूल जेल फीस, पीपीएफ, केवीपी, सुकन्या समृद्धि योजना, एनएससी होम लोन योजना में प्रीमियम पर छूट का दावा कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App