सरकार की इस स्कीम में 10 हजार रुपये के निवेश पर मिलेंगे 32.54 लाख रुपये, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPF INESTMENT: आज के समय ज्यादातर लोग अपनी सेविंग के पैसों पर अच्छा खासा रिटर्न पाना चाहते हैं। बहलाल जानकारी के अभाव में हमम अपनी सेविंग के पैसों को किसी अच्छी जगह पर निवेश नहीं कर पाते हैं। जहां पर हमको शानदार रिटर्न मिलता हो।

अगर आप अपनी सेविंग के पैसों को किसी भी शानदार जगह पर निवेश करने की सोचते हैं तो ऐसे में आज हम आपको सरकार की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर निवेश करने पर आपको शानदार ब्याज मिल रहा है।

सरकार की इस स्कीम का नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम यानि कि पीपीएफ माना जाता है। इस समय इस स्कीम में 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। पीपीएफ स्कीम में निवेश करने पर आपको काफी शानदार लाभ मिलता है। चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पीपीएफ स्कीम में आपके द्वारा लगाया गया पैसा 15 सालों में मैच्योर हो जाता है। इस स्कीम में आपको कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होता है। वहीं मैक्जिमम आप सालाना इस स्कीम में 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

आप हम पीपीएफ में होने वाली कैलकुलेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप 10 हजार रुपये की सेविंग करके मैच्योरिटी के समय 32.54 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

ऐसे में आपको मंथली 10 हजार रुपये की सेविंग करके सालना प्रोविडेंट फंड स्कीम में 1.20 लाख रुपये का निवेश करना है। ये निवेश आपको पूरे 15 सालों तक ही करना होता है।

मौजूदा समय में सरकार इस स्कीम के तहत 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। इसके बाद मैच्योरिटी पर आपको 32.54 लाख रुपये प्राप्त होंगे। इन पैसों से आप आने वाले भविष्य से जुड़े सभी जरुरी प्रायोजनों को पूरा करना होता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App