ठाठ से कटेगा बुढ़ापा, हर महीने मिलेगी 50,000 रुपये की पेंशन, जानें क्या है LIC ये प्लान

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC New Scheme: एलआईसी के द्वारा खास प्लान को पेश किया है। इसमें एक बार पैसा निवेस करने के बाद आपको पूरे जीवन सुकून मिलेगा। एलआईसी में एकसाथ पैसा लगाकर बुढ़ापे की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। इस पॉलिसी का नाम कंपनी जीवन शांति रखा है। इस स्कीम का सीधा उद्देश्य है कि आप एक बार में पैसा लगातर पूरे जीवन शांति से रह सकें। इस पॉलिसी के मुताबिक 5.50 लाख रुपये लगाने वाले को हर साल 50 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।

वहीं खासतौर पर पेंशन के लिए तैयार एलआईसी के इस प्लान की सबसे बडी खासियत ये है कि इसमें केवल एक बार पैसा जमा करना है और रिटायरमेंट के बाद पूरी जिंदगी पेंशन मिलेगी। एलआईसी के न्यू जीवन शांति प्लान की विशेषताएं और नियम व शर्तों के बारे में जानते हैं।

प्लान खरीदते समय चुनें कब से चाहिए पेंशन

नौकरी में से किसी कारण समय से पहले रिटायरमेंट लना पड़ जाता है। ऐसे में इनकम का भी जरिया खत्म हो जाता है। इस प्रकार की परेशानी को ध्यान में रखते हुए न्यू जीवन शांति प्लान को पेश किया गया है। ये एक डेफर्ड प्लान है। इसमें समय लगता है कि पेंशन की राशि फिक्स्ड कर सकते हैं। एक रेगुलर अंतराल कम से कम एक साल के बाद आपको मंथली पेंशन मिलेगी।

इस प्लान की विशेषताएं

बता दें ये एक सिंगल प्रीमियम प्लान है यानि कि आपको केवल एक बार ही निवेश करना होगा।

डेफर्ड एन्युटी प्लान के बाद 1 से 12 साल के टेन्योर के बाद पशन पाने का ऑप्शन मिलता है।

पेंशन की रकम सालाना, छमाही, तिमाही और मंथली पेंशन का ऑप्शन मिलता है।

वहीं 10 लाख के निवेश पर 11 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।

इसमें सिंगल और ज्वाइंट लाइफ दोनों में पेंशन पाने की सुविधा मिलती है।

प्रवेश करने की मिनिमम और मैक्जिमम आयु

एलआईसी के इस प्लान में 30 साल से 79 साल का कोई भी शख्स निवेश कर सकता है। इसकी खास बात ये है कि इस प्लान को आप कभी भी सरेंडर कर सकते हैं। इसमें निवेश करने की कोई भी लिमिट नहीं है। यदि पॉलिसी धारक की इस टेन्योर में मौत हो जाती है तो उसके खाते में जमा पैसा कुछ एक्स्ट्रा रकम के साथ में नॉमिनी को मिलेगा। बता दें इस प्लान में जोखिम नहीं होता है।

वहीं सलाहकार मनोज जैन कहते हैं कि कोरोना बीमारी के समय रोजगार जाने के कारण काफी लोग आर्थिक रुप से परेशानी झेल रहे थे। दरअसल उस दौरान इनकम खत्म हो गई थी। ऐसे में समस्या जीवन में किसी भी समय आ सकती है। इसलिए ये जरुरी है कि हर शख्स इस प्रकार के पेशन प्लान में निवेश करें जिससे कि कठिन समय में पैसों की तंगी का सामना न करना पड़े।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App