ATM कार्ड के गुम होने पर अपना लें ये आसान तरीका, अकाउंट में सेफ रहेगा पैसा

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Bank ATM Block: आज के समय हर कोई एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करता है। लेकिन कभी किसी भी स्थिति में जेब से रखा एटीएम कार्ड कहीं खो जाएं तो आप बहुत घबरा जाते हैं। जैसा कि आज कल घोखाघडडी के मामले भी बढ़ रहे हैं। एटीएम कार्ड गायब होने पर पैसों से जुड़ें कई सारे ट्रांजैक्शन गलत तरीके से हो जाता है। ऐसे में जानते हैं कि एटीएम गायब होने पर आप अपना पैसा कैसे सेफ रख सकते हैं।

हमेशा एटीएम कार्ड को सेफ रखना चाहिए। लेकिन किसी भी स्थिति में जब एटीएम कार्ड के गायब होता है। उस समय फौरन एटीएम कार्ड को ब्लॉक या फिर डीएक्टीवेट करना होगा।

एटीएम कार्ड को ब्लॉक न करने पर आपको खाते से कोई भी शख्स पैसा निकाल सकता है। इसीलिए एटीएम कार्ड के गायब होने पर उसको ब्लॉक करना सबसे अहम होता है। एटीएम कार्ड के गायब होने पर आप ऑनलाइन और ऑफलान तरीके से डीएक्टीवेट किया जा सकता है। इससे आपका पैसा सेफ भी रहेगा।

एटीएम कार्ड के गायब होने के बाग यदि आप अपने शहर में रहते हैं तो आप अपनी शाखा में जाकर भी एटीएम को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको वहां पर एक एप्लीकेशन लिखकर भी देना होगा। इसमें आपका अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और सिग्रेनटर भी होगी।

वहीं यदि एटीएम कार्ड के गायब होने के बाद आप कहीं दूर हैं तो आप कॉल करके भी ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा।

इसके अलावा आप ऑनलाइन भी ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट या फिर ऐप पर विजिट करना होगा। नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद कार्डधारक एटीएम कार्ड ब्लॉक पर क्लिक करके जरुरी स्टेप्स को फॉलो करके अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।

वहीं एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए आपको शाखा में जाना होगाष काफी बार बैंक एटीएम कार्ड को अनब्लॉक भी कर देते हैं। नहीं तो आपको नए एटीएम कार्ड के लिए अप्लीकेशन करना पड़ सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App