Aadhaar Card धारकों के लिए जरुरी अपडेट, अब बिना इसके भी बन जाएंगा आधार कार्ड

By

Timesbull

नई दिल्ली Aadhaar Card Update: आधार कार्ड बनवाने के नियम में सरका ने काफी बड़ा बदलाव किया है। सरकार ने कहा है कि आधार के लिए पात्र लोगों की उंगलियों के निशान पेश न होने पर आईरिस स्कैन का उपयोग नामांकन कर सकते हैं। ये बयान इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्रा राजीव चंद्रचेखर के द्वारा केरल में एक महिला को सुनिश्चित करने के लिए आया है।


महिला के हाथ की उंगलियों नहीं होने की वजह से आधार के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाई थी। आधार के नियम में इस बदवाल से लाखों को लाभ होगा। काफी लोगों के आधार नहीं बन पा रहे थे कि उनके आधार के नामांकन के लिए फिंगरप्रिंट नहीं था। नए बदलाव से अब फिंगरप्रिंट जरुरी नहीं रहा है।

फिंगरप्रिंट देने में असमर्थ लोगों को समस्या नहीं होगी

बयान के अनुसार, यूआईडीएआई की एक टीम ने उसी दिन केरल के कोट्टायम जिले के कुमारकम में रहने वाली जोस से उसके घर पर मुलाकात की और उसका आधार नंबर तैयार किया है।

वहीं चंद्रशेखर ने कहा कि सेवा केंद्रों से कहा गया है कि ऑप्शनल बायोमेट्रिक्स लेकर धुंधली उंगलियों के निशान या इसी प्रकार की दिव्यागता वाले दूसरे लोगों को आधार जारी करना चाहिए। बयान के मुताबिक एक शख्स जो आधार के लिए पात्र हैं लेकिन उंगलियों के निशान देने में असमर्थ हैं। वह केवल स्कैन का इस्तेाल करके नामांकन कर सकता है।

आंखों की पुलती नहीं होने पर भी होगा आधार

इसी तरह से एक पात्र लोग जिसकी आंखों की पुतली किसी भी वजह से नहीं ली जा सकती है। वह सिर्फ अपने फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करके नामांकन कर सकता है। इसमें कहा गया कि उंगली और आईरिस बायोमेट्रिक्स दोनों ही देने में असमर्थ शख्स का नाम, लिंग पता, जन्मतिथि का उपलब्ध बायोमेट्रिक्स के साथ में मिलान किया जा सकता है।

Share.


Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Open App
Join Telegram