LPG ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! अब 1 साल में नहीं ले सकेंगे 15 से ज्यादा सिलेंडर, जल्दी जानें नया नियम

By

Web Desk

नई दिल्ली: एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का इस्तेमाल करने वालों लिए जरूरी खबर है। दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, LPG Cylinder को लेकर नया नियम लागू किया जा सकता है। इस नए नियम के मुताबिक, करोड़ों एलपीजी सिलेंडर ग्राहकों पर प्रभाव पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- Honda Activa Electric के लॉन्च पर लगी मुहर, जानें किस कीमत पर होगी लॉन्च

बता दें कि नए नियम मुताबिक, साल में अब 15 सिलेंडर की ही बुकिंग की होगी। इसी तरह एक महीने में 2 सिलेंडर की बुकिंग की लिमिट तय की जा सकती है। वहीं सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए एक महीने में 12 सिलेंडर बुक कराने का नियम है। पर अब नया नियम आने के बाद कुल 15 एलजीपी सिलेंडर ही बुक करा सकेंगे। फिलहाल गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए कोई लिमिट तय नहीं है। जो लोग सब्सिडी का लाभ नहीं उठाते हैं, वो जितना चाहे उतना सिलेंडर ले सकते हैं। पर अब नए के नियम के 15 सिलेंडर की बुकिंग की जा सकेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि, अगर आपको साल में 15 या महीने 2 सिलेंडर से ज्यादा चाहिए हों तो अपनी जरूरत के बारे में बताना चाहिए। हालांकि इसके लिए आपको कुछ कागज देने पड़ सकते हैं, जिससे यह पता चल सके कि किस जरूरत के लिए सिलेंडर चाहिए।

बता दें कि यह कदम इसीलिए उठाया जा रहा है ताकि कालाबाजारी पर रोक लगाई जा सके और जिन लोगों को सिलेंडर की जरूरत है उनके लिए आपूर्ति  की सके। कालाबाजारी होने से जरूरतमंदों को समय पर सिलेंडर नहीं मिल पाते हैं, क्योंकि इन्हें ज्यादा कीमतों पर बाजार में बेच दिया जाता है। हालांकि सरकार ने इसे रोकने के लिए कई उपाय किए हैं, पर कई समस्याएं सामने आ रही हैं।

कैसे ले सकेंगे 15 से ज्यादा सिलेंडर

मीडिया खबरों के अनुसार, 15 सिलेंडर की लिमिट रखी जाएगी , लेकिन अगर कोई इससे ज्यादा सिलेंडर लेना चाहे तो उसके लिए कोई रोक नहीं है। पर इसके लिए कुछ कागजात देने होंगे, जिसमें बताना होगा कि ज्यादा सिलेंडर क्यों चाहिए। कागजात के तौर पर राशन कार्ड, परिवार की संख्या जैसा विवरण आदि देना होगा। ये कागजात डिस्ट्रिब्यूटर को देने होंगे, जो इसकी जांच करेगा और आपको सिलेंडर देगा।

ये भी पढ़ें- Bumper Offer: फेस्टिवल सेल 13,000 में मिल रहा 5G आईफोन, फटाफट लूट लें ऑफर

Web Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join