Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan

नई दिल्ली: केंद्र सरकार समय-समय पर लोगो के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं का मकसद हर वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत करना और समाज में बराबरी के हक से जीवन जीने के लिए सक्षम बनाना है। ऐसी ही एक योजना सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसका नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना। इस योजना के तहत आपको एक छोटी राशि हर महीने जमा करनी होती है, जो 60 साल के बाद आपको पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी।

योजना का लाभ लेने के लिए इन शर्तों का पालन जरूरी

– प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आपका जन धन अकाउंट होना जरूरी है।
– इस योजना का लाभ 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है
–इसमें आप एक निश्चित राशि अपनी आयु के हिसाब से निवेश करके 60 की उम्र के बाद पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इन लोगों को मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मिलता है। इसमें स्ट्रीट वेंडर, मिड डे मील वर्कर, ईट भट्टा मजदूर , हेड लोडर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर, इस स्कीम का फायदा ले सकते है। इसके साथ ही यदि आपकी महीने की इनकम 15000 रूपये से कम है तब भी आप इस योजना का फायदा ले सकते हैं।

हर महीने जमा करनी होगी इतनी राशि

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत आप अपनी उम्र के हिसाब से हर महीने 55 रूपये से लेकर 200 रूपये तक निवेश कर सकते है। यदि आप इस योजना से 18 साल की उम्र से जुड़ते है तो आपको हर महीने 55 रूपये देने होंगे। वहीं अगर किसी की आयु 30 से ज्यादा है तो उसे हर महीने 100 रूपये और 40 साल वालों को 200 रूपये जमा करने होंगे। यदि इस योजन से जुड़े व्यक्ति की बीच में मृत्यु हो जाती है तो उस परिस्थिति में लाभार्थी की पत्नी को 50 फीसदी पैसा दिया जाता है.

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts