Overdraft Loan: पैसों की जरुरत होने पर उठा सकते हैं ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ, बेहद आसान है प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal


नई दिल्ली Overdraft Loan: आज के समय ज्यादातर लोग मुश्किल समय के लिए सेविंग करते हैं। काफी बार इमरजेंसी के समय में पैसों की आवश्यकता होती है। ऐसे में हम पर्सनल लोन या फिर एफडी तुड़वाते हैं। जिसका हमको नुकसान भी नहीं होता है। इसके साथ में कागजी प्रोसेस को पूरा समय भी लगता है।

अगर आप ये लोन उठाने बिना पैसों की आवश्कताओं को पूरा करना चाहते हैं तो ओवरड्राफ्ट लोन उठा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि ओवरड्राफ्ट लोन कैसे उठा सकते हैं। इसका क्या लाभ होगा।

ओवरड्राफ्ट लोन क्या है?

आपको बता दें ये असल में एक फाइनेंशियल फैसेलिटी है। लेकिन आप बैंस से मंजूरी के मिलने के बाद ही इनकम का लाभ उठा सकते हैं। बैंक अक्सर खाता, सैलरी खाता और एफडी पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है।

इसमें खाते में मौजूदा बैलेंस से अधिक राशि निकालने की सुविधा मिलती है। इस फैसेलिटी में आप ये राशि लेते हैं, उसे एक तय अवधि के अंदर वापस करना होता है। इस पर लगने वाले ब्याज की कैलकुलेशन डेली बेसिस पर मिलती है।

ओवरड्राफ्ट में कितनी मिलती है राशि

इस सुविधा के तहत मिलने वाली राशि बैंक तय करता है। ये काफी हद तक खाते की हिस्ट्री, पेमेंट रिकॉर्ड या फिर क्रेडिट स्कोर पर डिपेंड करता है। यदि आपका सैलरी खाता है तो सैलरी की दोगुनी या फिर तिगुनी राशि मिल जाती है। इस सुविधा में एक सालाना फीस भी लग जाती है। ग्राहक जब चाहें इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

सेविंग खाते का नियम

पीएम जन-धन स्कीम के तहत ओपन किए गए सेविंग खाते को ओवरड्राफ्ट का लाभ मिलता है। वह 5 हजार रुपये या पिछले महीने में मौजूदा बैलेंस का चार गुना रकम ओवरड्राफ्ट के रूप में ले सकते हैं। इसमें शर्त बस इतनी है कि खाते में पिछले महीने से बराबर लेन-देन हो रहा हो। परिवार के एक ही मेंबर को ये सुविधा मिलती है।

ओवरड्रफ्ट का क्या है लाभ

ये सुविधा आपको काफी सारे लाभ देती है। जिसमें पर्सनल लोन अप्रूव होने वाली राशि पर ब्याज की कैलकुलेशन होती है। लेकिन आप ओवरड्राफ्ट लोन में मंजूर रकम पर ब्याज नहीं लगता है। आप खाते से जितनी राशि निकालकर उपयोग करेंगे, उस पर ब्याज चुकाना होगा।

इशके साथ में राशि जितने समय कर आपके पास में रहेगी, ब्याज भी तभी लगेगा। आप जितनी जल्दी लोन अदा करेंगे,उतनी ही जल्दी किस्त से निजात मिल पाएगी। लोन के जल्दी चुकाने के लिए पर्सनल लोन के जैसे लोन समय से पहले बंद करने के लिए प्रीमेमेंट चार्ज नहीं रहता है।

प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होती है, बाकी दूसरे लोन का अहम हिस्सा होता है। इसके अलावा आप सही समय पर लोन नहीं देते हैं तो आपको सिबिल स्कोर पर असर पड़ता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App