Personal Loan अदा करने की कर रहे तैयारी, ये कुछ खास बातें आएंगी आपके काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Personal Loan: पैसों की जरुरत पड़ने पर अधिकतर लोग पर्सनल लोन की तरफ रूख करते हैं। बीते सालों में पर्सनल लोन लेने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यदि आपने भी पर्सनल लोन लिया है और पैसे का बंदोबदस्त होने जाने पर अब समय से पहले चुकाने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ जानकारी जरुर कर लें। वहीं इन बातों को जरुर जान लें साथ में इसके होने वाले फायदे के बारे में भी जान लें, पर्सनल लोन समय से पहले चुकाने में किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है।

लोन एग्रीमेंट की करें समीक्षा

आप जब भी पर्सनल लोन लेते हैं तो बैंक और आपके बीच में एक कॉन्टैक्ट होता है। इसमें समय से पहले पेमेंट के लिए क्लॉज होता है। उसमें समय से पहले पेमेंट पर पेनाल्टी और वह अवधि शामिल है जिस दौरान ये लागू होता है। लोन के एग्रीमेंट को अब समझकर पेनाल्टी देने से बच सकते हैं।

पेनाल्टी की रकम के बारे में जानें

पर्सनल लोन के पूर्व पेमेंट जुर्माना रकम बैंक और लोन की शर्तों के आधार पर भिन्ना होती है। आमतौर पर ये पूर्व भुगतान के समय बचा लोन बाकी का एक फीसदी होता है। आमतौर पर ये बकाया रकम के 1 फीसदी से 5 फीीसदी के दायरे में आता है। लेकिन कुछ मामलों में ये एक समान शुल्क हो सकता है।

होते हैं कई फायदे

पर्सनल लोन को समय से पहले पेमेंट करने पर आपकी फाइनेंशियल स्थिति को मजबूत करते हैं। आपके पास सेविंग बढ़ता जो कि आपको दूसरे लक्ष्यों के लिए पैसा आवंटित करने में सक्षम बनाता है, जैसे कि डाउन पेमेंट के लिए सेविंग करनी या फिर रिटायरमेंट में कंट्रीब्यूट करना होता है।

सही समय पर चुनाव करना है जरुरी

अगर आपने पर्सनल लोन का एक बड़ा भाग आ चुका है। प्री-पेमेंट से काफी ज्यादा लाभ नहीं होगा। ऐसा इसलिए कि आपने लोन की EMI के साथ में काफी ब्याज चुका दिया है। ऐसे में जब तक आप आधे से कम EMI चुकाते हैं तो एक प्री-पेमेंट का लाभ मिल सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App