बहुत ही आसान! धुंधली हो चुकी Aadhaar पर फोटो ऐसे चुटकियों में होगी अपडेट, जानिए प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Update photo on Aadhaar. देश में नए दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड को शुरू हुए एक दशक से भी अधिक का समय हो चुका है। तो वही आज के इस डिजिटल युग में आधार कार्ड देश के नागरिकों के लिए काफी मायने रखता है। चाहे बैंक में खाता खोलना हो, बच्चों का एडमिशन करना हो, सरकारी स्कीम का फॉर्म भरना हो, स्कॉलरशिप का फॉर्म भरना हो, सरकारी और प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन करना हो जैसे हर काम में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।

आधार कार्ड में व्यक्ति की डेमोग्राफी डिटेल के साथ बायोमेट्रिक डिटेल्स में फिंगरप्रिंट आइरिस जैसी जानकारियां दर्ज की जाती है।  अगर आपके भी आधार कार्ड में लगी फोटो पुरानी हो चुकी है। धुंधली हो चुकी है साफ नहीं दिखाई दे रही है। जिसे दोस्त देखकर आपको चिढ़ाते हैं। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यहां पर हम आपको आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने का जबरदस्त और स्मार्ट तरीका बता रहा है। आप को कुछ दिन में ही नया आधार कार्ड मिल जाएगा।

आधार में फोटो अपडेट करने के लिए करें यह काम

आधार केंद्र (Aadhaar Center) पर धुंधली हो चुकी है या साफ नहीं दिखाई दे रही है, तो फोटो अपडेट करने के लिए आप को आधार सेंटर का पता लगाना होगा, जिसके लिए आप UIDAI की आधार कार्ड की वेबसाइट पर चेक कर सकते है। तो वही फोटो अपडेट फॉर्म को UIDAI के पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को अच्छी तरह से भरकर इस आधार सेंटर या सीएसी सेंटर पर जमा कर दें। जिसके बाद में यहां पर आप ऑनलाइन प्रोसेस किया जाएगा। तो वही इससे लिए आप को 100 रुपये का शुल्क लगेगा।

फोटो अपडेटेड आधार को ऐसे करें डाउनलोड

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर माय आधार को ऑप्शन चुनकर आगे क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड आधार का ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें मांगी गई जानकारी में आधार इनरोलमेंट नंबर भरें।
  • इसके बाद रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे वेरीफाई करें।
  •  ओटीपी को वेरीफाई कर आधार कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • वेरीफाई डाउनलोड कर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड की पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी।
  • जिसे आप अपने जरूरत के अनुसार प्रिंट करा कर काम में ला सकते हैं।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App