खराब क्रेडिट स्कोर होने से बैंक कर रहा Loan आवेदन रिजेक्ट, तो अपनाएं ये तरीके, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: How to increase Credit Score. आज के आर्थिक दौर में लोगों को पैसे की जरुरत पड़ती है। जिससे लोन के जरिए पूरा कर सकते हैं। तो किसी भी प्रकार के लोन लिए क्रेडिट स्कोर मायने रखता है। किसी भी प्रकार के लोन अप्लाई करने और प्राप्त करने के लिए क्रेडिट स्कोर एक ऐसा मापदंड है। जिसे बैंक चेक करने के बाद ही ग्राहक को लोन ऑफर करती हैं।

तो वहीं क्रेडिट कार्ड को लेकर लोगों के मन में ऐसे कई जरूरी सवाल है। जिसके बारे में जानना चाहते हैं। कैसे क्रेडिट कार्ड को इंप्रूव करें। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि लो या कम क्रेडिट स्कोर होने से लोगों का लोन आवेदन रिजेक्ट हो जाता है।

ऐसे तेजी से बढ़ेगा क्रेडिट स्कोर

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब यानी की 700 के नीचे है, तो इसे ठीक करने यानि की बढ़ाने के लिए आप के पहले के चल रहे लोन की ईएमआई या फिर क्रेडिट कार्ड का पेमेंट समय पर भुगतान करें। आपने किसी भी प्रकार का लोन लिया है उसकी  ईएमआई समय पर करें। जिससे क्रेडिट स्कोर आपका इंप्रूव होगा। क्रेडिट स्कोर पर नजर रखने वाली कंपनियां आपके क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से क्रेडिट स्कोर बढ़ा देती है।

 लिमिट में करें क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड धारक है, आप के क्रेडिट कार्ड पर एक अच्छी खासी लिमिट मिली हुई है। तो ध्यान देने वाली बात है। कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट सीमा तक ही यूज करें। जिससे आपको क्रेडिट स्कोर पर असर न पड़े। एक्सपर्ट बताते हैं  कि 30 से 40% ही क्रेडिट कार्ड का लिमिट यूज करने पर आपको क्रेडिट स्कोर पर ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ता है।

कभी ना लें एक से ज्यादा लोन

लोगों की जरूरत के चलते ऑटो लोन, होम लोन, पर्सनल लोन कई तरह के लोन मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप भी एक साथ ज्यादा लोन ले लेते हैं। तो उनके EMI भुगतान करने में परेशानी हो जाती है। जिससे आपकी फाइनेंशियल हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आप एक ही समय में एक लोन एक लोन चुकाकर नए लोन के लिए अप्लाई करें। जिससे क्रेडिट स्कोर भी सही रहेगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App