Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं ऐसे करें चेक, जानें प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar-Mobile Link: आज के समय आधार कार्ड हमारे लिए एक खास दस्तावेजों के रूप में बन गया है। काफी सारी सरकारी सर्विस का लाभ उठाने या फिर दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करने के लिए आधार कार्ड जरुरी कर दिया गया है।

आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाता है। इसलिए आधार कार्ड के साथ में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। बहराल काफी बार ऐसा होता है कि आप अपना फोन को गुमा देते हैं या किसी कारण से आपको अपने मोबाइल नंबर को बदलना है।

अगर आपने कोई नया मोबाइल नंबर ले रखा है और आप अपने आधार कार्ड में इस नए नंबर को अपडेट करना चाहते हैं तो आपके लिए ये काफी जरुरी खबर है। चलिए अपडेट करने के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पहले ये जान लें कि यदि आपका मोबाइल गुम गया है जिसका नंबर आधार कार्ड से लिंक था तो आपको क्या करना चाहिए। वहीं आधार में लिंक नंबर बंद हो गया है या फिर आपके पास नहीं है तो ऐसे में आपको पास के आधार एनरोलमेंट सेंटर या आधार सर्विस केंद्र पर जाना होगा। जहां आप अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करा सकते हैं। क्यों कि आप आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन नहीं बदल सकेंगे।

यहां जानें आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने का तरीका

  • इसके लिए पास के आधार एनरोलमेंट सेंटर यानि कि आधार नामांकन सेंटर में जाना है।
  • इसके बाद आधार मोबाइल नंबर के अपडेट करने के लिए पास के दस्तावेज लेने जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • आधार सेंटर जाने के बाद काउंटर से आधार अपडेट या करेक्शन फॉर्म लेकर भर लें।
  • इसके बाद वहां पर मौजूद आधार कार्ड एक्जीक्यूटिव के पास फॉर्म को जमा करना है।
  • आपको अपने बायोमेट्रिक्स वेरिफाई कराना होगा।
  • आधार कार्ड में फोन नंबर अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देने होंगे।
  • इसके बाद आपका नंबर अपडेट कर दिया जाएगा।
  • सारा काम होने के बाद स्लिप दी जाएगी। इसमें यूआरएन भी होगा।
  • इसके द्वारा आप आधार अपडेट रिक्वेस्ट के स्टेट्स को चेक कर पाएंगे।
  • UIDAI के डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर 90 दिनों के भीतर अपडेट किया जाएगा।
  • जिस दिन आप आधर सेंटर जाकर फॉर्म को फिल करना है इसके बाद महीने के भीतर आपका मोबाइल नंबर बदल जाएगा।

मोबाइल नंबर आधार से लिंक है या फिर नहीं

आधार कार्ड में ऑनलाइन किसी भी प्रकार का बदलाव करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। वहीं आधार से संबधित ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के डेटाबेस में रजिस्टर होना चाहिए।

अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको काफी सारी सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसलिए अपना मोबाइल नंबर को आधार से लिंक है या फिर नहीं ये जरुर चेक कर लें। इसे बिना देरी किए अपडेट करा लेना चाहिए।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App