Mustard Oil: सरसों के तेल में हो रही मिलावट, ऐसे में चुटकियों में करें पहचान, जानें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली How To Check Purity Of Mustard Oil: देश में सभी लोग खाना पकाने के लिए सरसों तेल की खरीदारी करते हैं। सरसों तेल का इस्तेमाल सब्जी बनाने से लेकर पूड़ी पराठ़े आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में क्या आपको पता हैं कि देश के बाजार में मिलावटी सरसों का तेल बिक रहा है।

अगर आप मार्केट से मिलावटी सरसों का तेल खरीद रहे हैं और उसका सेवन कर रहे हैं तो आपको स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। ऐसे में आप दुकान से सरसों का तेल खरीद रहे हैं तो उस समय आपको जरा सावधान रहना होगा।

आपकी जरा सी लापरवाही से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप मिलावटी सरसों के तेल की पहचान कर सकते हैं।

अगर आप सरसों तेल में मिलावट के बारे में जानना चाहते हैं तो उसको रब करके मालूम कर सकते हैं। इसके लिए आपको जरा सा सरसों का तेल हाथ में लेना है। इसके बाद आपको उसको हाथों में रगड़ना है।

अगर आप सरसों के तेल को हाथों में रगड़ते हैं तो रगड़ने के बाद दूसरा रंग या गंध मिलता है। ऐसे में आपको सरसों के तेल में मिलावट की गई हैं तो इस बारे में आपको जानकारी का पता लग सकता है। आपको बता दें सरसों के तेल में शुद्ध सरसों का तेल होता है। उसमें चिपचिपाहट नहीं होती है।

वहीं मार्केट में जो भी मिलावटी सरसों का तेल बिकता है वह काफी पतला या फिर पानी के जैसा होता है। इसके अलावा आप फ्रिज में सरसों के तेल को रखकर भी उसमें की गई मिलावट के बारे में जान सकते हैं।

आपको सबसे पहले एक कटोरी में सरसों के तेल को लेकर उसको फ्रिज में जमने के रखना है। सरसों का तले जमाने के बाद यदि उसमें सफेद धब्बे दिखते हैं तो ऐसे में उसमें मिलावट की गई है। इस तरीके से सरसों के तेल में हुई मिलावट के बारे में जान सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App