खाते में आया…या नहीं PM Kisan Yojana का पैसा, घर बैठे Aadhar card से ऐसे चेक करें

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana 17th Installment:  भारत में किसानों और उनके परिवारों को आर्थिक रुप से मदद देने के लिए सरकार के द्वारा पीएम किसान स्कीम चलाई जा रही है। वहीं लाभार्थी किसानों को अब 17वीं किस्त का इंतजार हैं।

वहीं ऐसा माना जा रहा है कि किस्त के रुप में 2 हजार रुपये उनके बैंक खाते में जल्द आ सकती है। इस बीच में जान लें कि आधार कार्ड से पीएम किसान स्कीम को चेक करने का प्रोसेस है।

कौन-कौन उठा सकता है स्कीम का लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान स्कीम में आवेदन करने के लिए कुछ शर्तें तय की हैं। अगर पीएम किसान स्कीम के हिसाब से नीचे दी गई चीजों में पास होता है तो वह इसका लाभ उठा सकता है।

अगर आप पीएम किसान का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको भारत का निवासी होना चाहिए। लाभार्थी किसान किसी भी सरकारी नौकरी में काम न हो। आवेदन करने वाले किसान का बैंक खाता जरूर होना चाहिए। वहीं जहां 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को इसका लाभ प्राप्त होता था। अब सभी किसान इसका लाभ भी उठा सकते हैं।

आधार कार्ड से चेक करें पीएम किसान की किस्त

अगर आप पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं और आपके खाते में किस्त आई हैं या फिर नहीं। ऐसे में आप घर बैठे आसनी से किस्त को चेक कर सकते हैं। आपके आधार कार्ड से ये काम आसानी से कर सकेंगे। आधार नंबर का उपयोग करके किस्त के बारे में जानने का आसान तरीका है।

इसके लिए सबसे पहले फोन या फिर कंप्यूटर की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद होम पेज ओपन हो जाएगा। इसके नीचे फॉर्मर कॉर्नर में जाने पर आपको नो योर स्टेट्स दिखेगा, जिस पर क्लिक करने आगे बढ़ें।

अब नए पेज में ऊपर दिए गए ऑप्शन नो योर रजिस्ट्रेशन नंबर पर जाएं। अब अपना आधार नंबर डालें। इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस प्रकार आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा।

नया पेज ओपन होने पर रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा कोट भर दें और बाद में गेट डेटा पर क्लिक करें। आखिर मे आपके सामने पीएम किसान इंस्टॉलमेंट यानि कि किस्त की पूरी जानकारी दिख जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App