फटाफट उठाएं लाभ! किसानों को सरकार हर साल देती है 36 हजार रुपये, जानिए कैसे करें अप्लाई

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:PM Kisan Maandhan Yojana. देश में लाखों लोग एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़े हैं, लाखों करोड़ों लोगों का मुख्य आय का मुख्य साधन कृषि क्षेत्र है। तो वही और सेक्टर के मुकाबले सरकार किसानों पर काफी फोकस कर रही है। तो वही किसानों को बुढ़ापे पर किसी के आगे हाथ न फैलना पड़े। तो सरकार पीएम किसान मानधन योजना संचालित कर रही है।

किसान भाई अपने खुद के लिए पेंशन का इंतजाम कर पाएं, तो पीएम किसान मानधन योजना अंशदान करके अपने मन मुताबिक 60 साल के बाद मासिक ₹3000 मासिक और सालाना ₹36000 पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

अगर आप किसान हैं, जिससे अपने लिए पेंशन का इंतजाम करना चाहते हैं, तो यहां पर योजना में अंशदान कर सकते हैं। जिसके लिए यहां पर जरुरी जानकारी के आवेदन करना होगा।

पीएम किसान मानधन योजना ऐसे होगा पेंशन

पीएम किसान मानधन योजना में आवेदन करने के लिए किसानों की उम्र 18 से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए। जिससे यहां पर ध्यान देने वाली बात जिससे यहां पर आयु के आधार पर उनको 55 से लेकर 200 रुपये का निवेश करना है।

जिससे यहां पर किसान की उम्र 60 हो जाने के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी। यदि लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है। इस स्थिति में उसकी पत्नी को हर महीने 1500 रुपये की पेंशन मिलेगी।

इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है। ऐसे किसान भाई इस योजना के पात्र है।

पीएम किसान मानधन योजना में ऐसे करें आवेदन

किसान भाइयों को इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले ‘किसान मानधन योजना’ की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा। यहां पर जरुरी स्टेप्स में आवेदन को पूर्ण कर सकते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप किसान हैं और इस पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, खेत की खसरा खतौनी, बैंक खाते की पासबुक जैसे जर जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join