आप कब तक Paytm वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये है RBI का जवाब - Times Bull

आप कब तक Paytm वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये है RBI का जवाब

By

Business Desk

Paytm पेमेंट बैंक काफी समय से चर्चा में है। हर किसी का सवाल है कि पेटीएम का क्या होगा? क्या उन्हें पेटीएम का उपयोग करना चाहिए? Paytm वॉलेट में रखे पैसों का क्या होगा? उस पैसे का उपयोग कब किया जा सकता है?  खासकर आपके वॉलेज से जुड़े सवाल. आइए आपको यह भी बताते हैं कि आप अपने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कितने समय तक कर सकते हैं. आपको बता दें कि 15 मार्च के बाद पेटीएम वॉलेट बंद हो जाएगा.

आप वॉलेट का उपयोग कब तक कर सकते हैं?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 16 फरवरी को जारी अपने FAQ में कहा कि Paytm पेमेंट्स बैंक (PPBL) के ग्राहक शेष राशि उपलब्ध होने तक अपने वॉलेट में पैसे का उपयोग कर सकेंगे. आरबीआई ने कहा कि ग्राहक वॉलेट से उपलब्ध राशि तक पैसे निकाल सकते हैं या इसे दूसरे बैंक खाते या अन्य वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हैं. RBI ने FAQ में कहा कि आप वॉलेट में उपलब्ध राशि का उपयोग, निकासी या किसी अन्य वॉलेट या बैंक खाते में ट्रांसफर करना जारी रख सकते हैं. हालाँकि, व्यापारी भुगतान के लिए न्यूनतम केवाईसी वॉलेट का उपयोग किया जा सकता है.

15 मार्च तक राहत

31 जनवरी को, आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रमुख व्यावसायिक प्रतिबंध लगाए, जिसमें 29 फरवरी के बाद नई जमा स्वीकार करने और क्रेडिट लेनदेन करने पर प्रतिबंध भी शामिल था. अब, सेंट्रल बैंक ने जमा स्वीकार करने और क्रेडिट लेनदेन के लिए समय सीमा को आंशिक रूप से बढ़ाने की घोषणा की है.

अनियमितताएं पाई गईं

आरबीआई को केवाईसी में बड़ी अनियमितताएं मिलीं, जिसके कारण ग्राहकों, जमाकर्ताओं और वॉलेट धारकों को गंभीर जोखिम का सामना करना पड़ा. इसलिए, उसने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर व्यावसायिक प्रतिबंध लगा दिए. केंद्रीय बैंक ने कहा कि एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की रिपोर्ट में महत्वपूर्ण अनियमितताएं सामने आई हैं. जिसके कारण आगे की पर्यवेक्षणीय कार्रवाई की आवश्यकता है. 11 मार्च, 2022 को आरबीआई ने दूसरी बार पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक लेने से रोक दिया था, यह कहते हुए कि उसने अपने केवाईसी मानकों का उल्लंघन किया है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App