बार-बार हो रहा Home Loan आवेदन रिजेक्ट, तो न हो परेशान, अपनाएं यह तरीके बैंक आसानी से क्रेडिट करेगा पैसा

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Home loan application rejection. आज के इस दौर में लोन की जरुरत किसे नहीं पड़ती है, क्योंकि इमरजेंसी में आए पैसों की जरूरत से लेकर पर्सनल लोन गाड़ी खरीदने के लिए भी कार लोन और घर खरीदने के लिए होम लोन लिया जा सकता है। घर खरीदने के लिए मोटी रकम की जरूरत होती है। जिससे बैंक के द्वारा पूरा किया जा सकता है।

लोगों के अक्सर होम लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट (Home loan application rejection) हो जाते हैं। ऐसे में जरुरी जानकारी इस खबर में मिलने वाली है। इस तरह के लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट होने कई कई वजह हो सकती है, ऐसे में पहले के कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखेगें तो आसानी से बैंक लोन पास कर देगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

लोन आवेदन रिजेक्ट की वजह करें पता

बैंक आप के लोन आवेदन रिजेक्ट करते हैं, तो कई वजह हो सकते हैं, जिससे यहां पर बैंक के द्धारा किए गए आवेदन रिजेक्ट वजह पता करनी होगी, जिससे कई बैंक सभी जानकारी दे तौर पर यहां एक लेटर भी भेजा जाता है। जिससे कई वजह लिखी होती है।

सबसे पहले चुकाएं पुराना लोन

अक्सर लोग पहले से कई लोन संचालित कर रहे होते हैं, जिससे पहले का आप के पास पर्सनल लोन चल रहा है, तो इसे बंद करना होगा, क्योंकि होमलोन के मामले में एक मोटी राशि लोन के रुप में मिलती है, जिससे कई मायनों में होम लोन आवेदन खारिज होने का एक कारण हो सकता है। आप छोटे-छोटे लोन को बंद कर बैंक के नजर में आप की क्रेडिट हिस्ट्री मजबूत दिखती है।

इतना होगा चाहिए क्रेडिट स्कोर

अगर आप का कम या लो क्रेडिट स्कोर हैं,  तो सबसे पहले ऐसे जरुरी स्टेप्स उठांए जिससे आप को बैंक के द्धारा मांगे गए मानक के हिसाब से क्रेडिट स्कोर और सिबिल स्कोर हो, दरअसल आवेदन करते समय आपका क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए। इससे आपको लोन जारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

बार-बार आवेदन करें करने से बचें

अक्सर लोग लोन के लिए बार-बार आवेदन करते रहते है, जिससे होम लोन के लिए कई आवेदन करने से बचना चाहिए, क्योंकि जब भी आवेदन करते हैं, तो बैंक आप का  का क्रेडिट स्कोर बार-बार चेक करती हैं, जिससे इसका असर क्रेडिट स्कोर पर पड़ता हैं, और सिबिल कम हो जाता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App