Health Scheme:क्या है केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना, कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

Avatar photo

By

Sanjay

Health Scheme:कहा जाता है कि स्वास्थ्य सुखी जीवन का आधार है। इसका कारण बीमारियों से होने वाली परेशानियां और उन पर होने वाला खर्च है। इसीलिए सरकार स्वास्थ्य पर होने वाले खर्च के बोझ को कम करने के लिए कई योजनाएं चलाती है। इन्हीं योजनाओं में से एक है केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना।

आइए जानते हैं कि यह स्वास्थ्य योजना किसके लिए है, इसकी पात्रता क्या है और इसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

यह योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए है। मतलब कि आम जनता इसका फायदा नहीं उठा सकती. इस योजना का लाभ केवल केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और उनके आश्रितों को मिलता है। इस योजना के लाभार्थियों को कैशलेस इलाज और प्रतिपूर्ति की सुविधा मिलती है।

उन्हें महंगी दवाएँ खरीदने के लिए अस्पताल के बड़े बिलों का भुगतान करने या अपनी जेब से पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। यह सुविधा देश के 80 शहरों में उपलब्ध है।

कैसे उठाया जा सकता है योजना का लाभ?

केंद्र की इस स्वास्थ्य योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास सीजीएचएस कार्ड होना जरूरी है। अगर आपके पास यह कार्ड नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बनवा सकते हैं। ऑनलाइन कार्ड बनवाने के लिए आपको सीजीएचएस की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। वहां फॉर्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेज जमा करने के बाद आप अपना सीजीएचएस कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं या घर पर मंगवा सकते हैं।

योजना के लिए कौन पात्र हैं?

इस योजना का लाभ सभी वर्तमान या पूर्व राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यपाल, उपराज्यपाल और सांसद उठा सकते हैं। सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के वर्तमान या पूर्व न्यायाधीश भी पात्र हैं। केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी अपने आश्रितों के साथ कैशलेस इलाज करा सकते हैं।

सीजीएचएस के तहत ओपीडी में इलाज और दवाओं का खर्च उठाया जाता है। सरकारी के साथ-साथ निजी और मान्यता प्राप्त अस्पतालों में भी आपातकालीन इलाज उपलब्ध है। यदि आपने कृत्रिम अंग लगवाने के लिए पैसे खर्च किए हैं, तो आप उसके लिए भी प्रतिपूर्ति का दावा कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App