Green Fixed Deposits में मिल रहा 8 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न, ये बैंके करेगी मालामाल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Green Fixed Deposits: ग्रीन फिक्स्ड डिपॉजिट की बात करें तो ये रेगुलर एफडी से अलग होते हैं। जीएफडी में फंड स्पेशल रूप से ग्रीन प्रोजेक्ट्स और एक्टीविटी के फाइनेंसिंग के लिए लगाए जाते हैं,

इसमें रिन्यूएबल एनर्जी, क्लीन ट्रांसपोर्टेशन, सस्टेनेबल वॉटर और वेस्ट मैनेजमेंट, एनर्जी एफिशिएंसी, क्लाइमेंट चेंज एंडॉप्शन, प्रदूषण को रोकने और कंट्रोल, ग्रीन बिल्डिंग, बायों डायवर्सिटी कंजर्वेशन आदि शामिल हैं।

वहीं एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआई जैसे अलग-अलग समय पर 5.7 फीसदी से लेकर 8 फीसदी तक का ब्याज दरों के साथ में ग्रीन फिक्स्ड डिपॉजिट ऑफर कर रहे हैं।

रेसिडेंट इंडियन, नॉन रेसिडेंट इंडियन और हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल निवेशक सभी जीएफडी में निवेश करने के पात्र हैं। रेगुलर फिक्स डिपॉजिट की तुलना में जीएफजी पर दरें काफी मामलों में सरा कम ही हैं। यहां पर वह बैंक हैं जो सभी टेन्योर में जीएफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। ये डेटा मार्च तक का ही है। जिसको बैंक बाजार से लिया गया था।

बैंक ऑफ बडौदा

Bank of Baroda में ग्रीन डिपॉजिट पर ब्याज दरें 6.40 फीसदी से लेकर 7.15 फीसदी तक की हैं। निवेश की अवधि 12 महीने से 2201 दिनों की है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में जीएफडी पर ब्याज दरें 6.75 फीसदी से 8 फीसदी तक की है। वहीं निवेश करने की अवधि 12 से 120 महीने की है।

इंडियन ओवरसीज बैंक

Indian Overseas Bank पब्लिक सेक्टर का बैंक हैं इसमें 999 दिनों की अवधि पर जीएफडी पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

एसबीआई बैंक

एसबीआई ग्रीन डिपॉजिट पर 6.40 फीसदी से 6.65 फीसदी की दर से ब्याज पेश किया जा रहा है। इसमें निवेश करने की अवधि 1111 दिन से 2222 दिनों की है।

साउथ इंडियन बैंक

साउथ इंडियन बैंक में ग्रीन डिपॉजिट पर ब्याज 6.5 फीसदी की है। इसमें निवेस करने की अवधि 66 महीने की है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में ग्रीन डिपॉजिट पर ब्याज 5.70 फीसदी से 5.85 फीसदी तक का ही है। इसमें निवेश करने की अवधि 1111 दिन से 3333 दिनों की है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App