Government Scheme: सरकार की धांसू योजना, किसानों को सीधे मिलेगा 4 से 50 लाख तक का अनुदान, बस करना होगा ये काम

By

Timesbull

नई दिल्ली Government Scheme For Farmers: केंद्र सरकार और राज्य सराकारों के द्वारा किसानों के लिए डजबरदस्त स्कीम चलाई जा रही हैं। ऐसे में यूपी सरकार के द्वारा किसानों को लाभान्वित करने के लिए एक शानदार स्कीम शुरु की गई है। इस स्कीम के तहत देश के किसानों को 4 लाख से 50 लाख तक का अनुदान दिया जाएगा।


यूपी सरकार ने ये स्कीम किसानों के मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए शुरु किया गया है। इसके योजना के तहत मिलेट्स बीज उत्पादन के लिए सीडमनी, मिलेट्स मोबाइल आउटलेट, मिलेट्स प्रसंस्करण, पैकिंग सह विपणन केंद्र और मिलेट्स स्टोर को स्थापित किया जा सकता है।

गौरतलब हैं कि योगी सरकार श्री अन्न और इससे जुड़ें किसानों के उत्थान पर स्पेशली काम कर रही है। मोटे अनाजों को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में श्री अन्न महोत्सव औप कार्यशाला का भई आयोजन किया था।

जानें कौन-कौन कर सकता है आवेदन

मिलेट्स पुनरोद्दार कार्यक्रम की काफी सारी स्कीम्स के तहत खुद सहायता समूह, कृषक संगठन, उद्यमी और कृषक अप्लीकेशन कर सकते हैं। ये लोग मिलेट्स मोबाइल आउटलेट और मिलेट्स स्टोर में से किसी एक के लिए ही अप्लीकेश करने के पात्र होंगे।

कब से कब तक कर सकते हैं अप्लीकेशन

एनजीओ, कृषक उत्पादन संगठन, कारोबारी और किसान 11 से 16 दिसंबर तक आवेदन करने के प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए उनको ऑनलाइन अप्लीकेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 11 दिसंबर की दोपहर 12 से 16 दिसंबर की रात 12 बजे तक ओपन होगी।

यहां पूरी करें आवेदन प्रक्रिया

अनुदान पाने के लिए यूपी की कृषक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.agriculture.up.gov.in/  पर विजिट करना होगा।

यहां पर आवेदन करने के लिए पात्रता सर्वे और पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया है।

अब आपकी तरफ से इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए मौजूद लिंक पर पूरी विवरण देना होगा।

रजिस्ट्रेशन की प्रिंट कॉपी और दूसरे सभी जरुरी रिकॉर्ड अपने जिले के कृषि निदेशकों के कार्यालयों में सबमिट करना होगा।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram