Post Office की शानदार स्कीम, सिर्फ 5 लाख का निवेश ब्याज से देगा 2 लाख रुपये, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी स्कीम्स पेश की जा रही हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम अपने शानदार रिटर्न और सुरक्षित निवेश के लिहाज से काफी पॉपुलर हैें। यहां पर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए सेविंग स्कीम्स पेश की जा रही हैं।

पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम में जिससे सिर्फ ब्याज से ही लाखों की इनकम देती है। दरअसल हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम की, इसमें 5 सालों के निवेश पर सेफ्टी के साथ में रिटर्न मिलता है। इसकीी वजह से काफी रिटर्न मिलता है।

लोगों को मिलता है 7.5 फीसदी का ब्याज

आज के समय हर कोई अपनी इनकम से कुछ पैसा निवेश करना चाहता है, जहां उसकी रकम को सेफ रखने के साथ में शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकें। इसमें पोस्ट ऑफिस अच्छा खासा रिटर्न दे रही है। पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम की बात करें तो इसमें तगड़े ब्याज के साथ में शानदार बेनिफिट्स दिए जाते हैं। इस स्कीम में मिलने वाला ब्याज 7.5 फीसदी है।

बीते साल 1 अप्रैल 2023 को ही 5 साल की अवधि की इस पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में मिलने वाले ब्याज की दर को 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया था। इस ब्याज दर के साथ में पोस्ट ऑफिस स्कीम सबे अच्छी स्कीम है, क्यों कि इसमें गारंटीड इनकम के हिसाब से निवेशकों को अच्छा खासा लाभ मिलता है।

5 साल में कितना मिलेगा रिटर्न

पोस्ट ऑफिस की इस सेविंग स्कीम में निवेशक अलग-अलग टैन्योर के लिए निवेश कर सकते हैं। इसके तहत 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। 1 साल के लिए निवेश करने पर 6.9 फीसदी का ब्याज, 2 या फिर 3 साल के लिए पैसे निवेश करने पर 7 फीसदी की दर से और 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम में निवेश करने पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। बहराल ग्राहकों को निवेश पर दोगुने लाभ के लिए 5 साल का समय लग जाता है।

ब्याज से होगी 2 लाख से ज्यादा की इनकम

पोस्ट ऑफिस टीडी में निवेशकों को पैसे डबल होने का कैलकुलेशन देखें, ऐसे में मान लें कि 5 सालों के लिए ग्राहक 5 लाख रुपये का निवेश करता है और इस पर उसे 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो फिर इस अवधि में उसे जमा पर 2 लाख 24 हजार 974 रुपये का निवेश करना होगा और निवेश की रकम मिलाकर कुल मैच्योरिटी की रकम बढ़ाकर 7 लाख 24 हजार 974 रुपये हो जाएगी यानि कि निवेश से आपको गारंटीड लाखों रुपये की इनकम कर सकते हैं।

मिलता है टैक्स बेनिफिट

टीडी स्कीम में इनकम विभाग एक्ट के तहत ग्राहकों को टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इस सेविंग स्कीम में सिंगल खाता या फिर ज्वाइंट खाता ओपन करा सकते हैं। 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चे भी इसमें खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में मिनिमम 1 हजार रुपये का खाता ओपन किया जा सकता है। इसमें सालाना आधार पर पैसा जुड़ता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App