Government Scheme: केंद्र सरकार ने चलाई परिवार को सुरक्षित रखने के लिए ये ख़ास स्कीम, जानें अभी

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: अपने परिवार के सदस्यों को आर्थिक बोझ से बचाना हर किसी के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी है। जब आपकी नियमित आय हो या आपके पास कहीं नौकरी या व्यवसाय हो, तो आप निश्चित रूप से एक वित्तीय योजना बनाना शुरू कर सकते हैं.

जो आपके परिवार को भविष्य में किसी भी प्रकार के वित्तीय तनाव से सुरक्षित रखेगी। चाहे वह हमारे दोस्त हों या परिवार, हमारे आस-पास ऐसे कई लोग हैं जो हमें पारिवारिक सुरक्षा के लिए टर्म प्लान पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हालाँकि, ऐसे कई महत्वपूर्ण कारक हैं जो जीवन बीमा योजना के बेहतर चयन का कारण बन सकते हैं। अगर आप पहली बार टर्म प्लान ले रहे हैं तो आइए सही फैसला लेने के लिए जरूरी बातों पर चर्चा करते हैं।

टर्म इंश्योरेंस प्लान क्या है?

टर्म इंश्योरेंस प्लान एक जीवन बीमा उत्पाद है जो जीवन की अनिश्चितताओं के खिलाफ शुद्ध जीवन सुरक्षा प्रदान करता है। इस योजना में, यदि पॉलिसीधारक की पॉलिसी शर्तों के बीच मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी नामांकित व्यक्ति को सुनिश्चित लाभ या बीमा राशि प्राप्त होती है।

उदाहरण के लिए, एक माता-पिता ने 20 साल की जीवन बीमा पॉलिसी लेने का फैसला किया है और अपने बच्चे को नामांकित व्यक्ति के रूप में नामित किया है। ऐसे में अगर इन 20 वर्षों के भीतर माता-पिता की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी बच्चे को बीमा राशि का भुगतान करेगी।

टर्म प्लान कैसे काम करते हैं?

एक टर्म प्लान आपको पारंपरिक प्रीमियम भुगतान के बदले कवरेज की अनुमति देगा। यह आपके और बीमा कंपनी के बीच एक समझौता है जो दोनों पक्षों को पॉलिसी की शर्तों के तहत जवाबदेह बनाता है। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि जब तक आप नियमित प्रीमियम भुगतान करना जारी रखेंगे तब तक टर्म कवरेज प्रदान किया जाएगा।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए बीमा राशि और प्रीमियम की राशि खरीद के समय तय की जाती है, और वे पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान समान रहेंगे। जब आप नई पॉलिसी खरीदते हैं तो प्रीमियम बढ़ता रहेगा क्योंकि आपको दोबारा आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा। यहीं पर मुद्रास्फीति दर और वर्तमान आयु की पुनर्गणना की जाएगी।

आप सर्वोत्तम टर्म प्लान कैसे चुन सकते हैं?

यदि आप निवेश में नए हैं, तो आपको यह जानना होगा कि सर्वोत्तम टर्म प्लान कैसे तय करें जो आपके परिवार की सुरक्षा करेगा। स्मार्ट वित्तीय निर्णय लेना आपके और आपके प्रियजनों के लिए स्थिर भविष्य की कुंजी है। अपने परिवार के लिए सही टर्म प्लान तय करने के लिए इन पर एक नज़र डालें.

जीवन स्तर और आश्रित

टर्म इंश्योरेंस का चयन कैसे करें, यह सीखने का प्रारंभिक चरण बीमा खरीदते समय अपने जीवन का आकलन करना है। जब आप जीवन कवरेज सुरक्षित करते हैं, तो आपकी वित्तीय स्थिति और आपकी उम्र सही पॉलिसी चुनने का आधार बनती है।

यह पॉलिसी की दिशा और अधिक उपयुक्त जीवन कवरेज की मात्रा को भी प्रभावित करता है। आपको सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता है कि आपके परिवार में किसे जीवन कवरेज की आवश्यकता है और कौन सा उनके लिए सबसे उपयुक्त होगा।

दावा निपटान अनुपात

जब आप किसी टर्म इंश्योरेंस प्लान पर विचार कर रहे हों, तो आपको निश्चित रूप से दावा निपटान अनुपात को ध्यान में रखना होगा। यह एक अनुपात है जो वर्ष में दायर किए गए कुल दावों में से भुगतान किए गए दावों का प्रतिशत दर्शाता है। अनुपात जितना अधिक होगा, आपकी अनुपस्थिति में आश्रितों के लिए बीमा का दावा करना उतना ही आसान होगा। और इससे वे आराम से रह सकते हैं.

याद रखें, जीवन बीमा का उद्देश्य आपके आश्रित के भविष्य की रक्षा करना है। दावा निपटान अनुपात जितना अधिक होगा, आपके परिवार के वित्त की सुरक्षा सुनिश्चित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। टर्म इंश्योरेंस कैलकुलेटर दावा निपटान के समय और अनुपात को जानने का एक शानदार तरीका प्रदान करता है। इसकी मदद से आप समय, अनुपात और अन्य महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान जीवनशैली

यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी जीवनशैली के आधार पर टर्म इंश्योरेंस कैसे चुन सकते हैं। आपकी जीवनशैली से हमारा तात्पर्य आम तौर पर आपके खर्च करने की आदतों और जीवन जीने के सामान्य तरीके से है। आपको इस पहलू में यथार्थवादी होना चाहिए क्योंकि इससे आपको टर्म इंश्योरेंस से आवश्यक जीवन कवरेज का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी। जब आपके पास जीवनशैली की आवश्यकताओं के बारे में बेहतर स्पष्टता होती है, तो आप अपने प्रियजनों की काफी हद तक रक्षा कर सकते हैं।

आय का विश्लेषण करें

कई लोगों के बीच एक आम चिंता यह है कि वे यह कैसे तय कर सकते हैं कि उनके परिवार के लिए कितना टर्म इंश्योरेंस पर्याप्त होगा। अधिक जानकारीपूर्ण तस्वीर पाने के लिए उन्हें आय का विश्लेषण करना चाहिए। हममें से प्रत्येक का एक वित्तीय कर्तव्य है जिसके लिए हमारी कमाई के विभिन्न हिस्सों की आवश्यकता होती है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपनी कमाई की सीमा का मूल्यांकन करते हैं, तो आप बेहतर निवेश कर सकते हैं। अपने प्रियजनों की वित्तीय ज़रूरतों की गणना करना महत्वपूर्ण है ताकि आप आगे के लिए जीवन कवर को ज़्यादा न आंकें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App