Government Scheme: इस योजना में निवेश करें! आपको 8.15 फीसदी ब्याज के साथ अच्छा रिटर्न मिलेगा

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: अगर आपका भी पैसों से जुड़ा काम है तो आपको पता होगा कि आपकी GF जरूर कटेगी। पीएफ खाता आपके लिए एक समान है. जब आप इसके बारे में पूरी जानकारी जान लेंगे तो यह एक बेहतर बचत योजना हो सकती है। अगर आप इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको अलग से किसी खाते की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो आइये जानते हैं. हम

आइए जानते हैं कि हम कैसे खाता खोलकर उसमें निवेश कर सकते हैं ताकि हमें अच्छा रिटर्न मिल सके। अगर आप इस योजना में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास केवल पीएफ खाता होना चाहिए। पीएफ के अलावा आप इस स्कीम में भी पैसा लगा सकते हैं. जिसका रिटर्न आपको 8.15 ब्याज दर मिलेगा।

जानकारी के मुताबिक देखा जाए तो वर्तमान समय कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है। कि हर कोई इस योजना में पैसा लगाना चाहता है. अगर आपके पास पीएफ अकाउंट है. तो आप पीएफ अकाउंट में जाकर इसमें ज्यादा पैसा भी निवेश कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए हम उदाहरण दें तो आप अपनी बेसिक सैलरी और डीए का 12 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में निवेश कर सकते हैं.

इसके अलावा आप अपनी बेसिक सैलरी का 100 फीसदी हिस्सा वीपीएफ में निवेश कर सकते हैं. इस मामले में अगर इस योजना को देखें तो यह एनपीएस से भी आगे निकल जाती है। क्योंकि ऐसा देखा जाता है कि यदि आप एनपीएस में अपनी रकम निवेश करना चाहते हैं। तो आप मूल वेतन का केवल 10 फीसदी ही निवेश कर सकते हैं.

लंबी अवधि क्या है

यह एक ऐसी अवधि है जिसके अंतर्गत आप तब तक पूरी राशि नहीं निकाल सकते जब तक कि आपकी नौकरी समाप्त न हो जाए। वहीं एनएसपी में भी 2000 रुपये तक का निवेश करना होता है। जब तक आपका पीरियड पूरा नहीं हो जाता. लेकिन इसमें आप कुछ सालों के बाद कुछ पैसे आसानी से निकाल सकते हैं। जबकि ईपीएफ की समय सीमा सिर्फ 5 साल है. इसके बाद आप आसानी से अपनी पूरी रकम निकाल सकते हैं.

कर लाभ प्राप्त करें

अगर आप इस योजना में अपना पैसा निवेश करते हैं तो आपके पास 1.5 लाख रुपये तक का निवेश है। टैक्स में लाभ देखने को मिलेगा। वहीं वीपीएफ में भी आपको 1.5 रुपये का पिछला टैक्स देखने को मिलता है।

PPF, VPF के अलावा कौन सा सही है?

देखा जाए तो पीपीएफ में आपको 7.1 फीसदी का रिटर्न मिलता है. इसके अलावा इनमें आपको 8.15 फीसदी का रिटर्न मिलता है. अभी आप 15 साल तक की लंबी अवधि के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App