Government Scheme: : इस योजना के तहत केंद्र सरकार दे रही है 50 लाख रुपये तक का लोन, जल्दी जानें

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: : अगर आप पशुपालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो सरकार पशुपालन योजना के तहत 50 लाख रुपये तक का लोन दे रही है. पशुपालन योजना के तहत बकरी पालन खोलने के लिए सरकार 50 लाख रुपये तक की धनराशि उपलब्ध कराएगी.

यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही है। आप इस योजना के तहत लोन लेकर इस योजना को शुरू कर सकते हैं।

अगर आप बिजनेस करने की योजना बना रहे हैं और आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो हम आपको बता दें कि आप पशुपालन योजना के तहत सरकारी लोन लेकर बकरी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस योजना के तहत ऐसे सभी लाभार्थी जो गांव में रहते हैं।

अगर आप किसान हैं और बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो सरकार बकरी पालन के लिए लोन उपलब्ध करा रही है. इस ऋण की सहायता से लाभार्थी अपना बकरी पालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। सभी लाभार्थी जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, यहां तक कि छोटे किसान भी। यदि आपके पास है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

सरकार 60℅ सब्सिडी देगी

बकरी पालन योजना के तहत सरकार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को लोन पर 60 फीसदी तक सब्सिडी देगी. यदि आप सामान्य वर्ग के आवेदक हैं तो आपको सरकार द्वारा 50% की सब्सिडी दी जाएगी।

पशुपालन योजना के तहत कोई भी व्यक्ति बकरी पालन कर सकता है। इस योजना के तहत सरकार ऐसे सभी लाभार्थियों को ₹500000 से ₹50 लाख तक का लोन देगी जो इस लोन की मदद से बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो वह इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं। कर सकता है।

आवश्यक पात्रता

बकरी पालन योजना के तहत छोटे पशुपालकों को कम से कम 100 भेड़, बकरी और पांच बकरियों का पालन करना आवश्यक होगा। 200 भेड़ या बकरी और 10 बकरी पालन के लिए सरकार की ओर से 10 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. 300 बकरी पालन के लिए 20 लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा या भेड़ पालन के लिए 30 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। अगर आप 50 बकरियों के साथ 500 भेड़ या 500 बकरियां भी पालते हैं तो आपको 50 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा और सरकार इस पर 60% की सब्सिडी भी देगी.

आवेदन करने के लिए लाभार्थी को राज्य का मूल निवासी होना चाहिए और आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास काम से कम जानवरों को चराने के लिए आवश्यक जमीन भी होनी चाहिए। बकरी पालन ऋण योजना का लाभ केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को दिया जाएगा जिनके पास पशुपालन का अनुभव होगा।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, जमीन के कागजात, बैंक खाता, फोटो, मोबाइल नंबर आदि होना चाहिए।

आवेदन कैसे करें

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप पशु विभाग के जिला कार्यालय या नजदीकी पशु चिकित्सालय में जाकर इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे सभी उम्मीदवार जो आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आपको यहां जाना होगा जहां आप अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और उसके बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App