Goverment News: कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, 4 प्रतिशत DA के साथ मिलेगा 21 महीने का एरियर

Avatar photo

By

Govind


Goverment News: केंद्रीय कर्मचारी साल की पहली छमाही यानी जनवरी से जून तक के महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद है कि सरकार 15 मार्च के बाद पहली छमाही के लिए भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. इस बीच, विभिन्न राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के भत्ते बढ़ा दिए हैं.

हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी जुलाई 2022 से लागू होगी. इससे राज्य कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. वहीं, राज्य कर्मचारियों को जुलाई 2022 से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एरियर के रूप में दिया जाएगा. इसका मतलब है कि कर्मचारियों को मार्च के वेतन के साथ कुल 21 महीने का भत्ता मिलेगा.

गुजरात सरकार ने भी लिया था फैसला

इससे पहले गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते (डीए) का तोहफा दिया था. पिछले गुरुवार को गुजरात सरकार ने डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी. इस बढ़ोतरी से गुजरात सरकार के कर्मचारियों का DA 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. यह बढ़ा हुआ DA 1 जुलाई 2023 से प्रभावी है.

इसका मतलब यह है कि राज्य कर्मचारियों को पिछले आठ महीने का बकाया मिलेगा. डीए बढ़ाने के फैसले से राज्य सरकार के करीब 4.45 लाख कर्मचारियों और 4.63 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इसके साथ ही सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) में अपना योगदान 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी करने का भी फैसला किया है, जबकि राज्य कर्मचारियों को 10 फीसदी योगदान देना होगा.

कितना होगा केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता: आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में भी 4 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है. अगर ऐसा हुआ तो महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा. फिलहाल भत्ता 46 फीसदी है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App