महिलाओं पर मेहरबान सरकार, सरकार मंथली खाते में डाल रही इतने हजार रुपये की पेंशन!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PENSION NEWS: केंद्र सराकर और राज्य सरकार के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काफी सारी स्कीम्स पेश की गई हैं। बीते महीने बजट पेश करने के दौरान महिलाओं को ध्यान में रखकर बजट पेश किया गया है। इस बजट में सरकार के द्वारा पेंशन को बढ़ाने का फैसला लिया है।

इस बजट में बेसहारा महिलाओं को 500 रुपये की बजाय 1 हजार रुपये पेंशन कर दिया गया है। साल 2024-2025 के बजट के दौरान सरकार ने इस स्कीम से तीन महीने तक 31 लाख 28 हजार निराश्रित महिलाओं को लाभान्वित किया है।

वहीं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि नए फाइनेंशियल ईयर में इसकी संख्या में बढ़ोतरी की गई है। यूपी सरकार के लिए महिलाओं के उत्थान और उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए काफी सारी स्कीम्स को पेश किया जा रहा है।

इसी क्रम में योगी सरकार ने ये जरुरी कदम उठाया है। उनके द्वारा बताया गया है कि पहले बेसहारा महिलाओं को 500 रुपये की पेंशन प्राप्त होती थी। लेकिन अब सरकार के द्वारा इसको बढ़ाकर 1 हजार रुपये कर दिया गाय है।

कन्या सुमंगला स्कीम में मिलते हैं 15 हजार रुपये

वहीं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने जानकारी दी कि काफी सारी कल्याणकारी स्कीम्स में एक सीएम कन्या सुमंगला स्कीम भी है। इसके तहत 6 कैटेगरी में पात्र युवतियों को 15 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस वित्तीय वर्ष 2019-2020 से 2023-2024 तक 17 लाख 82 हजार लोगों को इस स्कीम से लाभान्वित किया जा चुका है।

महिला किसानों को किया गया सशक्त

योगी सरकार महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के तहत इस वित्तीय वर्ष 2024-2025 में 200 उत्पादक समूहों का गठन करके तकीनीकी सहयोग देने के लिए लक्षित किया गया है। इसके अलावा यूपी रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष के तहत जघन्य अपराधों से पीडित महिलाओं और बालिकाओं को कोष के तहत 1 लाख रुपये से 10 लाख रुपये की आर्थिक क्षतिपूर्ती देने की व्यवस्था की गई है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App