New Rules: सरकार ने आज से इन नियमों में किया बदलाव, जानें आम आदमी पर क्या होगा असर

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली New Rules March 2024: मार्च महीने की शुरुआत हो चुकी है। जिसके बाद आपको कुछ बातों पर खास गौर करने की जरुरत है। बता दें हर एक नया महीने अपने साथ में कुछ बदलाव लेकर आता है। मार्च 2024 से भी देश में काफी सारे बदलाव होने वाली हे।ये बदलाव सीधे आम आदमी पर प्रभाव डालेंगे।

इसके बारे में जानकारी का होना बेहद जरुरी है। मार्च महीने में सीएसटी फास्टैग, एलपीजी, सीएनजी की कीमतों और पेमेंट्स बैंक से जुड़े बदलाव होने जा रहे हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

जीएसटी का नया नियम

केंद्र सरकार ने 1 मार्च 2024 से जीएसटी के नियमों में काफी बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। इस बदलाव के तहत आप 5 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिजनेस करने वाले लोगों को ईचाल नहीं जारी कर पाएंगे। ये नियम आज से लागू कर दिया जाएगा।

आज से 5 करोड़ रुपये से ज्यादा का टर्नओवर वाले बिजनेस सभी बी2बी लेनदेन के लिए ईचाल विवरण शामिल किए बिना ई-वेबिल जारी नहीं कर सकेंगे। वस्तु व सेवा कर व्यवस्था के तहत 50 हजार रुपये से ज्यादा की कीमक का माल एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजने के लिए ई-वे बिल की जरुरत होती है।

बैंकों में 12 दिन की होगी छुट्टी

मार्च महीने में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों में 12 दिनों की छुट्टी रहेगी। इसमें शनिवार और रविवार का अवकाश शामिल है। आरबीआई की तरफ से बैंकों की छुट्टी से जुड़ें कैलेंडर के मुताबिक 11 और 25 मार्च को दूसरा और चौथा शनिवार होने की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा। इसमें 25 मार्च को होली भी है। इसके अलावा 5, 12, 19 और 26 मार्च होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

LPG और CNG की कीमतों में होगा  बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। बहराल बीते महीने घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ था। इसके अलावा कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में काफी परिव्तन हो गया है। ऐसे में 1 मार्च को कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है।

फास्टैग केवाईसी न कराने पर होगा डीएक्टीवेट

एनएचएआई ने फास्टैग की केवाईसी अपडेट करने की तारीख 29 फरवरी तय की थी। इस तारीख तक जिन लोगों ने केवाईसी प्रोसेस नहीं कराया है इन लोगों का फास्टैग कार्ड डीएक्टीवेट हो जाएगा। मार्च महीने में आपको परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है।

क्रेडिट कार्ड से जुड़ें ये नियम

देश में पब्लिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। एसबीआई अपने मिनिमम डे बिल का कैलकुलेशन के नियम में 15 मार्च तक बदलाव करने को कहा है। बैंक के द्वारा इसकी जानकारी ईमेल के जरिए दी गई है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App