Goverment Scheme: बुजुर्गों के लिए अटल पेंशन नहीं ये सरकारी स्कीम है सबसे लाभकारी, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Goverment Scheme: सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए अटल पेंशन योजना शुरू की है कि लोग बुढ़ापे में भी अपनी आय अर्जित करते रहें। इस योजना में हर महीने 5,000 रुपये का पेंशन लाभ मिलता है। करदाता इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। अब सवाल यह है कि वरिष्ठ नागरिकों के पास पेंशन के लिए और क्या विकल्प हैं?

आइए आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप भी अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं तो आप किस सरकारी योजना में पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

आप नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश कर सकते हैं

सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम की शुरुआत साल 2004 में की थी. यह योजना 2009 से निजी क्षेत्र के लिए शुरू की गई है. जो लोग अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते, वे एनपीएस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एनपीएस पीएफआरडीए की जिम्मेदारी है। यह बाजार से जुड़ी योजना है. इस योजना में रिटायरमेंट फंड और पेंशन दोनों का लाभ मिलता है।

आवेदन कैसे करें

एनपीएस खाता खोलने के लिए आपको गूगल पर PoP-Point of Presence सर्च करना होगा.

इसके बाद आप नजदीकी पीओपी पर जाकर फॉर्म जमा कर सकते हैं।

अब फॉर्म भरें और साथ ही केवाईसी दस्तावेज भी संलग्न कर सबमिट कर दें।

जैसे ही आप योजना में निवेश करना शुरू करेंगे, आपको एक PRAN – स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या मिल जाएगी।

आप PRAN नंबर के जरिए आसानी से NPS अकाउंट ऑपरेट कर सकते हैं.

आपको बता दें कि योजना में पंजीकरण कराने के लिए पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।

एनपीएस खाते दो प्रकार के होते हैं

एनपीएस खाते दो प्रकार के होते हैं – टियर 1 और टियर 2. टियर 1 एक सेवानिवृत्ति खाता है, जबकि टियर 2 एक स्वैच्छिक खाता है। टियर 1 खाते में न्यूनतम 500 रुपये और टियर 2 खाते में न्यूनतम 1,000 रुपये निवेश की आवश्यकता होती है।

रिटायरमेंट के समय निवेशक को 60 फीसदी रकम एनपीएस खाते से मिलती है, जबकि बाकी 40 फीसदी रकम पेंशन के तौर पर मिलती है. एनपीएस में निवेश की कोई सीमा नहीं है

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App