बेटी के लिए SSY में हर रोज जोड़े सिर्फ 100 रुपए, मैच्योरिटी पर बन जाएगा का 16 लाख फंड, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Sukanya Samriddhi Yojana. देश में बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़कर अपना नाम रोशन कर रही है। तो वही सरकार भी चाहती है कि माता-पिता और अभिभावक अपने बेटियों के सपने पूरे कर पाए, जिससे नौकरी या बिजनेस करते हुए छोटे-छोटे पैसे को निवेश कर मोटा फंड जमा कर पाए जिससे उच्च हायर उच्च शिक्षा के साथ-साथ उनकी शादी के खर्चे को उठा पाए।

इसके लिए सरकार सुकन्या समृद्धि योजना को संचालित कर रही है। मौजूदा समय में इस योजना पर निवेश पर 8.2 फ़ीसदी के दर से ब्याज दे रही है। ऐसे लोग जो बेटी के अभिभावक या फिर माता-पिता है, तो बेटी के पढ़ाई लिखाई के लिए मोटा फंड जमा करना चाहते हैं। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। मोदी सरकार की इस बेहतरीन स्कीम में यानी की सुकन्या समृद्धि योजना में आप अपने बेटियों का भविष्य को सुनहरा और उज्जवल बनाने के लिए छोटे से पैसे को निवेश कर शुरुआत कर सकते हैं।

ये रहें सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के नियम

सुकन्या समृद्धि योजना में माता-पिता अपने बेटी के लिए सिर्फ बेटी के खाते में साल भर में आप कम से कम 250 रूपए जरूर जमा कर शुरुआत कर सकते हैं। यहां पर SSY में अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपए निवेश कj सकते है। इस सरकारी स्कीम में अपनी बेटी के नाम से केवल 15 साल तक निवेश करना होता है, जिससे इस स्कीम की मच्योरिटी अवधी 21 साल की होती है और 21 साल के बाद में आपको आपका पैसा ब्याज के साथ बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है।

तो वही खास बात यह हैं कि यहां पर स्कीम में बेटी के पढाई के लिए 50 % तक की राशि 18 साल में निकाल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में यहां खोले बेटी का खाता

माता-पिता अपनी बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि योजना में में अकाउंट  डाकघर में जाकर इसको खुलवा सकते है। इस अकाउंट में बेटी के नाम से खाता खुलवाने की अधिकतम आयु 10 साल निर्धारित की गई है।

सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी के 3 साल के उम्र से कोई महीने के 3,000 रुपए और सालाना 36,000 रुपए जमा करता है, तो टोटल निवेशित रकम 5,40,000 रुपए होगी, जिससे मैच्चोरिटी पर आप को 16,62,619 रुपए का फंड बन जाएगा। यहां पर 8.2 % के हिसाब से ब्याज जोड़ा गया है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App