Gas Cylinder: 450 रुपये का गैस सिलेंडर लेने के लिए आज ही कराएं यह जरूरी काम, जानिए अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आपसे कोई कहे की 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिल जाए तो शायद आपको यह बात अचंभा लग रही होगी, लेकिन सच है। सरकार की तरफ से अब गैस सिलेंडर पर बंपर सब्सिडी दी जा रही है, जहां उपभोक्ताओं को बंपर फायदा मिल रहा है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। 450 रुपये वाला गैस सिलेंडर खरीदने के लिए आपको जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

आपको सबसे पहले तो ई-केवाईसी करवाना पड़ेगा, जिससे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। इस काम को करवाने के लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। वैसे भी यह खुशखबरी केवल उनके लिए जिनका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिंक है। इसलिए यह मौका हाथ से ना जाने दें।

राशन दुकान पर भी करवा सकते हैं ई-केवाईसी

पीएम उज्जवला योजना से जुड़े लोग अगर 450 रुपये में गैस सिलेंडर की खरीदारी करना चाहते हैं। इन परिवारों को अब सरकार ने राशन दुकानों पर भी केवाईसी करवाने की सुविधा भी देर रखी है, जहां से यह फायदा प्राप्त कर सकते हैं। इसके तहत राशन दुकानों ने केवाईसी करना शुरू भी कर दिया है। सरकार ने राशन डीलर की पोश मशीन में जन आधार सीङ्क्षडग का ऑप्शन दिया गया है, जहां इसका फायदा प्राप्त करते हैं। उपलब्ध करवाया है। इसके माध्यम से जन आधार सीङ्क्षडग केवाईसी हो जाएगी।

करीब पीएम उज्जवला योजना के करीब 1.45 लाख अधिक ग्राहक से अधिक हैं। एलपीजी एजेंसियों की संख्या कम होने पर अभी तक बडी संख्या में रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में जनाधार सीङ्क्षडग नहीं करवा पाए है। ऐसे उज्ज्वला परिवारों का डाटा सरकार ने जिला रसद अधिकारियों को उपलब्ध करवा दिया गया है। है और राशन दुकानों पर स्थित पोश मशीन में जन आधार सीङ्क्षडग का ऑप्शन उपलब्ध करवाते हुए सीङ्क्षडग की सुविधा प्रदान की है।

इतने परिवारों की नहीं हुई केवाईसी

अभी तक उज्ज्वला योजना के तहत 1.45 लाख परिवार है, जिसमें से करीब 32 हजार परिवारों की अभी तक जन आधार सीङ्क्षडग नहीं हो पाई है। इन परिवारों को भी गैस सब्सिडी का लाभ उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने राशन दुकानों पर केवाईसी की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

संबंधित परिवार गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए एलपीजी आईडी को जन आधार से जुडवा कर अपनी केवाईसी पूरी करने का काम सकते हैं।उज्ज्वला उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने राशन की दुकानों पर जनाधार सीङ्क्षडग की सुविधा भी दी गई है। ई-केवाईसी करवाने के बाद ही आपको 450 रुपये में गैस सिलेंडर का फायदा मिल सकेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App