LIC की धांसू स्कीम, मात्र 58 रुपये के निवेश पर बनेगा 8 लाख तक का फंड, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Policy: हर कोई कमाई करने के बारे में विचार कर रहा है। इसमें निवेश करने का कोई भी ऑप्शन नहीं मिलता है। कमाई करने के ऐसे काफी लोग हैं जिनका बैंक बैलेंस काफी कम ही रहता है। पैसा बढ़ाने के लिए किसी अच्छी स्कीम में निवेश करना सबसे अच्छा रहता है।

सरकार की ओर अलग-अलग तरीके से निवेश करने के लिए स्कीम्स को चलाया जा रहा है। इसमें पैसों का को भी रिस्क नहीं होता है और मैच्योरिटी पर मोटी राशि भी जमा हो जाती है।

आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आप थोड़ा-थोड़ा सा निवेश कर अच्छी खासी सेविंग कर सकते हैं। ये स्कीम एलआईसी की तरफ से शुरु की गई है। एलआईसी समय-समय पर अलग-अलग आयु के लोगों से लेकर महिलाओं तक के लिए पॉलिसी पेश करता रहता है। इसमें लोग निवेश करके कुछ ही सालों में अच्छी-खासी राशि को जमा कर सकते हैं। चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जानें क्या है आधार शिला पॉलिसी

जानकारी के लिए बता दें एलआईसी के द्वारा हर आयु और वर्ग के लिए स्कीम को पेश किया जा रहा है। एलआईसी की आधार शिला पॉलिसी एवरेज इनकम वाले लोगों के लिए अच्छी खासी स्कीम है। इसकी मिनिमम रकम 75 हजार रुपये और मैक्जिमम 3 लाख रुपये है।

एलआईसी आधार शिला स्कीम में निवेश करने के लिए आप हर रोज कुछ पैसों को जमा कर सकते हैं। ये अधिकतर एलआईसी पॉलिसी के जैसे एक लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं। ये शख्स को डेथ कवर भी देता है।

अगर कोई भी शख्स हर रोज 58 रुपये का निवेश करता है तो उसको मैच्योरिटी पर लाखों रुपये प्राप्त होंगे। मौत होने पर पॉलिसी की राशि सालान प्रीमियम का साल गुना और मूल रकम का 110 फीसदी होता है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए कम से कम आयु 8 साल की होनी चाहिए। वहीं 10 से 20 साल तक निवेश किया जा सकता है।

ऐसे मिलेंगे 8 लाख रुपये

ऐसे में मान लें कि आपने 30 साल की आयु में इस स्कीम में 20 सालों तक लगातार हर रोज 58 रुपये जमा करने हैं। आपते पहले साल में कुल 21918 रुपये जमा करने होंगे। आपको 4.5 फीसदी की दर से टैक्स देना होगा, फिर दूसरे साल में आपको 21446 रुपये जमा करने होंगे।

वहीं प्रीमियम के तौर पर हर महीने तिमाही, छमाही, सालाना आधार पर पैसे जमा करने होंगे। हर साल प्रीमियम भरने पर 20 साल तक आप 4 लाख 29 हजार 392 रुपये जमा होंगे। इसके बाद मैच्योरिटी पर कुल 7 लाख 94 हजार रुपये प्राप्त होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App